Akshaya Tritiya 2021 : वाराणसी में ऑनलाइन हुए ग्राहक और व्यापारी, घर से हुई दुकानदारी

दो वर्ष पहले तक देखें तो अक्षय तृतीया पर लगभग 200 करोड़ का व्यापार होता रहा है। गत वर्ष कोरोना महामारी के पैर पसारने के कारण बहनी भी नहीं हुई। इस बार आभूषण व्यापारियों ने अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन बाजार लगाया तो लगभग दो करोड़ के आभूषणों की बुकिंग हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:49 PM (IST)
Akshaya Tritiya 2021 : वाराणसी में ऑनलाइन हुए ग्राहक और व्यापारी, घर से हुई दुकानदारी
इस बार अक्षय तृतीया पर जमकर धनवर्षा तो नहीं हुई लेकिन धन के फुहारे जरूर पड़े।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के कारण इस बार अक्षय तृतीया पर जमकर धनवर्षा तो नहीं हुई लेकिन धन के फुहारे जरूर पड़े। फुहार की झिसियां सभी के गल्ले में आईं जिसे व्यापारियों ने मां लक्ष्मी का अक्षय आशीर्वाद समझकर बहनी बनाई। जैसा कि व्यापारियों को उम्मीद था कि लगभग एक माह से बंद चल रहे बाजार आज कुछ गुलजार रहेंगे ठीक वैसा ही हुआ भी आभासी बाजार ने सभी को कुछ न कुछ दिया।

दो करोड़ के आभूषणों की हुई खरीदारी

दो वर्ष पहले तक देखें तो अक्षय तृतीया पर लगभग 200 करोड़ का व्यापार होता रहा है। गत वर्ष कोरोना महामारी के पैर पसारने के कारण बहनी भी नहीं हुई। इस बार आभूषण व्यापारियों ने अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन बाजार लगाया तो लगभग दो करोड़ के आभूषणों की बुकिंग हुई। इसमें ज्यादातर एक और दो ग्राम के सोने के सिक्के की बिक्री हुई। तो कुछ युवा खरीदारों ने नोज पिन, टप्स और रिंग की खरीदारी की। व्यापारियों ने कहा कि दो वर्ष पहले के मुकाबले बिक्री में 99 फीसद गिरावट होने के बाद भी पिछले वर्ष की तुलना में इस बार बाजार ठीक-ठाक रहा।

हुई होम डिलीवरी लिया ऑनलाइन भुगतान

आभूषण कारोबारियों ने बताया कि बुकिंग कंफर्म होते ही हम ग्राहकों द्वारा दिए गए आर्डर को शो-रूम स्टाफ से उनके पते पर भेजवा दिए। ग्राहकों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए स्टाफ स्वाइप मशीन लेकर ग्राहकों के पास गए जहां ऑनलाइन भुगतान भी लिया गया।

बंद रही सराफा मंडी

उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ के जिला महामंत्री किशोर कुमार सेठ ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा लगाए गए आंशिक लॉकडाउन के कारण इस बार भी अक्षय तृतीया के दिन मंडी बंद रही।

ऑटोमोबाइल बाजार में भी दिखा हलचल

अक्षय तृतीया पर्व पर मां लक्ष्मी ने ऑटोमोबाइल बाजार को भी गुलजार किया। हर बार की तरह जमकर खरीदारी तो नहीं हुई लेकिन बंद शो-रूम के बाद भी लगभग 60 चार पहिया वाहनों की ऑनलाइन बुकिंग हुई। कुछ ग्राहकों के यहां वैवाहिक समारोह होने के कारण 12 गाड़ियों की डोर डिलीवरी दी गई। वहीं दो पहिया वाहनों की बात करें तो जिले में विभिन्न कंपनीयों के सभी छोटे-बड़े शो-रूमों के आंकड़ों को मिला दें तो लगभग 80 गाड़ियां बुक हुई जिसमें 28 की डोर डिलीवरी हुई।

सबसे ज्यादा मारुति की वैगन-आर कार की रही मांग

अक्षय तृतीया पर भले ही जिले में विभिन्न कंपनियों की 60 कारें बुक हुई हैं। लेकिन सभी कंपनियों पर मारुति सुजुकी भारी रही। इसमें भी ग्राहकों के बीच सबसे ज्यादा वैगन-आर ने जगह बनाई। 60 ग्राहकों में से 14 ग्राहकों ने वैगन-आर कार खरीदने में रुचि दिखाई।

बोले आभूषण व्यापारी

बंद बाजार में भी लगभग 28 लाख के आभूषणों की बिक्री हुई है। बाजार खुला होता तो लग्न और अक्षय तृतीया को मिलाकर एक से डेढ़ करोड़ की बिक्री अकेले की होती।

- गुंजन अग्रवाल, चेतमणि जेम्स एंड ऑर्नामेंट्स प्रा. लि।

हमारा उद्देश्य था कि प्री आर्डर की डिलीवरी समय पर हो जाए। उसके बाद ऑनलाइन बाजार से भी कुछ दुकानदारी की जाए। वैसा ही हुआ अक्षय तृतीया के बुकिंग की डिलीवरी सुबह से ही जारी रही। बीच-बीच में जब भी नई बुकिंग आई तो हमने उसे भी भुनाया।

- संतोष अग्रवाल, हरे कृष्ण ज्वैलर्स।

बोले ऑटोमोबाइल कारोबारी

हर बार तो 100 गाड़ियों का लक्ष्य रहता था। बंदी के बावजूद 10 गाड़ियों की बुकिंग हुई है। यह बाजार के लिए अच्छा संकेत है।

- राजीव कुमार, एजीआर ऑटोमोबाइल

बाजार तो बंद है। फिर भी ग्राहकों का रुझान देखने को मिला है। कुल 19 गाड़ियों की ऑनलाइन बुकिंग हुई है। हमारे यहां से आज कोई डिलीवरी नहीं हुई है।

- एहसान, वाराणसी मोटर्स

लग्न के लिए पहले से बुक दो पहिया वाहनों की डोर डिलीवरी दी गई। अक्षय तृतीया पर भी ऑनलाइन गाड़ियों की बुकिंग हुई है। नकदी या ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ग्राहकों को भी डिलीवरी दी गई।

-दिनेश कुमार, बनारस टीवीएस

अक्षय तृतीया पर 15 बुकिंग आयी थी। जिसमें तीन गाड़ियों की डिलीवरी दी गयी है। कुल मिलाकर बंद बाजार में इतनी बुकिंग की उम्मीद नहीं थी।

- निखिल मौर्या, निखिल बजाज।

गुलजार हुआ ऑनलाइन बाजार

02 करोड़ के आभूषणों की हुई बिक्री 

60 चार पहिया वाहनों की हुई बुकिंग

12 चार पहिया वाहनों की हुई डिलीवरी

80 दो पहिया वाहनों की हुई बुकिंग

28 दो पहिया वाहनों की हुई डिलीवरी

chat bot
आपका साथी