Akshaya Tritiya 2021 : वाराणसी में ऑनलाइन दुकान सजाएंगे कारोबारी, अक्षय तृतीया पर ग्राहक करेंगे खरीदारी

सराफा कारोबारियों की मानें तो बीते दो वर्षों से कारोबार थम गया है। फिर भी कोरोना से मुक्ति के लिए वह भी लॉकडाउन का समर्थन कर रहे हैं। इस बीच शहर के कुछ आभूषण शो-रूम संचालकों ने अक्षय तृतीया पर्व पर ऑनलाइन कारोबार करने की तैयारी किए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:48 AM (IST)
Akshaya Tritiya 2021 : वाराणसी में ऑनलाइन दुकान सजाएंगे कारोबारी, अक्षय तृतीया पर ग्राहक करेंगे खरीदारी
सराफा कारोबारी अपने वेबसाइट पर आभूषणों की एक गैलरी तैयार कर चुके हैं।

वाराणसी, जेएनएन। महामारी के दूसरे लहर को देखते हुए सरकार ने आंशिक लॉकडाउन लगाया है। सराफा कारोबारियों की मानें तो बीते दो वर्षों से कारोबार थम गया है। फिर भी कोरोना से मुक्ति के लिए वह भी लॉकडाउन का समर्थन कर रहे हैं। इस बीच शहर के कुछ आभूषण शो-रूम संचालकों ने अक्षय तृतीया पर्व पर ऑनलाइन कारोबार करने की तैयारी किए हैं। 

अपने वेबसाइट पर आभूषणों की एक गैलरी तैयार कर चुके हैं। जिसमें सभी आभूषणों के एचडी फोटो लगाए गए हैं। जिससे ग्राहक अधिक ज़ूम करके अपने पसंदीदा आभूषणों की नवीनतम डिजाइन देख सकते हैं। इसके साथ ही हर आभूषण के फीचर बॉक्स में आभूषण का वजन, कैरेट रेट, हॉलमार्क और उसकी कीमत भी देखने को मिलेगा। उसके बाद वह उसे ऑनलाइन बुक भी कर सकते हैं। कोरोना महामारी का कहर कम होने के बाद जब शो-रूम खुलेंगे तो ग्राहकों को उनके खरीदे गए आभूषणों की डिलीवरी दी जाएगी।

पुराने ग्राहकों से साध रहे संपर्क

पिछले एक माह से थम चुके सराफा कारोबार को व्यापारी अक्षय तृतीया पर भुनाना चाहते हैं। इसके लिए वह अपने पुराने ग्राहकों से संपर्क साधने में जुटे हैं। शो-रूम की आईटी टीम पुराने ग्राहकों से फोन और इंटरनेट मीडिया से जुड़कर वेबसाइट पर विजिट करने का आग्रह कर रहे हैं। ऑनलाइन खरीदारी में ग्राहकों को अक्षय तृतीया पर मेकिंग चार्ज में छूट भी मिलेगा।

अभी तक करीब 70 ग्राहकों की इंक्वायरी आ चुकी

हम पुराने ग्राहकों से संपर्क कर रहे हैं। अभी तक करीब 70 ग्राहकों की इंक्वायरी आ चुकी है। ऑनलाइन बाजार का भी ग्राहकों में अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है।

- गुंजन अग्रवाल, चेतमणि ऑर्नामेंट्स एंड जेम्स प्राइवेट लिमिटेड

थोक व्यापारी के साथ ही कारीगरों में पर्व को लेकर उत्साह खत्म हो गया

लॉकडाउन के कारण सराफा मंडी बंद चल रही है। इस कारण मंडी के फुटकर और थोक व्यापारी के साथ ही कारीगरों में पर्व को लेकर उत्साह खत्म हो गया है।

- किशोर कुमार सेठ, महामंत्री स्वर्णकार संघ

इस वर्ष हम ग्राहकों के बीच ऑनलाइन आभूषण पेश करेंगे

हमारे ग्राहकों पिछले वर्ष अक्षय तृतीया पर आभूषण की खरीदारी नहीं कर पाए थे। इस वर्ष हम ग्राहकों के बीच ऑनलाइन आभूषण पेश करेंगे। जिसकी अभी से पूछताछ शुरू हो गयी है।

- संतोष अग्रवाल, हरे कृष्ण ज्वेलर्स

टोले-मोहल्ले के छोटे कारोबारी भी इस बार डिजिटल दुकानदारी कर रहे

टोले-मोहल्ले के छोटे कारोबारी भी इस बार डिजिटल दुकानदारी कर रहे हैं। जिसका अच्छा परिणाम सामने आ रहा है। हम अपने ग्राहकों को इंटरनेट मीडिया से नवीनतम डिजाइन का कलेक्शन दिखा रहे हैं।

- शैलेश पटेल, बीएच ज्वेलर्स

अक्षय तृतीया पर उद्योग व्यापार मंडल ने तीन दिन के लिए मांगी लॉकडाउन में ढील

उद्योग व्यापार मंडल काशी ने अक्षय तृतीया पर सराफा कारोबारियों के लिए 12 से 15 मई तक लॉकडाउन में ढील देने के लिए प्रदेश सरकार से मांग किया है। व्यापारियों ने सरकार से आग्रह किया है कि छोटे सराफा व्यवसायी लॉकडाउन के कारण टूट गए हैं। ऐसे में उन्हें पर्व पर कोरोना गाइडलाइन के नियमों का पालन करने की शर्त पर तीन दिन दुकान खोलने का आदेश जारी किया जाए। अन्य व्यापार मंडल के सदस्य जिला प्रशासन की आंख में धूल झोंक कर दिनभर दुकान चला रहे हैं। यह मांग अध्यक्ष विवेक कुमार गुप्ता, कोषाध्यक्ष अनिल कुमार बिंद ने किया है।

chat bot
आपका साथी