वाराणसी के गोदौलिया के बाद छावनी क्षेत्र में बनेगी दो मल्टी लेवल पार्किंग, एक सप्ताह में तैयार होगी डीपीआर

शहर में वाहन पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए जहां वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से तीन पार्किंग की योजना को मूर्तरूप दिया जा रहा है तो वहीं छावनी ने भी तैयारी कर ली है। दो पार्किंग की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 09:10 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 09:10 AM (IST)
वाराणसी के गोदौलिया के बाद छावनी क्षेत्र में बनेगी दो मल्टी लेवल पार्किंग, एक सप्ताह में तैयार होगी डीपीआर
स्मार्ट सिटी कंपनी की गोदौलिया पार्किंग के बाद शहर की यह दूसरी योजना है

वाराणसी, जागरण संवाददाता। शहर में वाहन पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए जहां वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से तीन पार्किंग की योजना को मूर्तरूप दिया जा रहा है तो वहीं, छावनी ने भी तैयारी कर ली है। इस क्षेत्र में भी मल्टी लेवल की दो पार्किंग की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कार्य अंतिम चरण में है। एक सप्ताह के अंदर डीपीआर बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इसके बाद उसे रक्षा मंत्रालय भेजा जाएगा जहां से स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण संबंधित कवायद शुरू होगी।

स्मार्ट सिटी कंपनी की गोदौलिया पार्किंग के बाद शहर की यह दूसरी योजना है जिसमें दो मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की तैयारी हो रही है। इसमें एक पार्किंग चार पहिया वाहन के लिए होगी तो दूसरी बस के लिए। अब तक बनी रूपरेखा के अनुसार जेएचबी माल के समीप चार पहिया वाहन के लिए मल्टी लेवल पार्किंग तैयार की जाएगी। इसमें 250 वाहन खड़े होंगे। इसके अलावा लाल गिरजाघर के समीप जो मल्टी लेवल पार्किंग बनेगी उसमें 100 बसों को खड़ा करने की व्यवस्था की जाएगी। दोनों पार्किंग निर्माण में करीब 40 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

छावनी परिषद की बैठक में स्वीकृत

छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष व निवर्तमान सदस्य शैलेंद्र सिंह ने बताया कि दोनों पार्किंग के लिए छावनी परिषद की बैठक में प्रस्ताव लाया गया था। इस पर विस्तार से चर्चा करने के बाद सदस्यों ने स्वीकृति दे दी है जिसके बाद डीपीआर पर छावनी परिषद की तकनीकी टीम काम कर रही है। पार्किंग होने से शहर के लोगों को सहूलियत होगी। खासकर कार सवारों को वाहन खड़ा करने में होने वाली परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।

शहर के बिगड़ते यातायात पर चर्चा : महानगर उद्योग व्यापार समिति के पदाधिकारियों की रविवार को अपर पुलिस आयुक्त यातायात विकास कुमार और सहायक उपायुक्त त्रिलोचन त्रिपाठी के साथ आनलाइन बैठक हुई। इसमें व्यापारियों ने शहर के बिगड़ते यातायात पर चर्चा किया। व्यापारियों ने कहा कि शहर के मुख्य चौराहे के आसपास वेडिंग जोन बना दिया गया है। बेनियाबाग आटो स्टैंड को पुराने बस स्टैंड पर शिफ्ट किया जाना चाहिए। नगर निगम की गाड़ियों द्वारा आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। इस पर अंकुश लगाया जाना चाहिए। फेरी-पटरी वाले दुकानदारों को वेडिंग जोन में शिफ्ट करना चाहिए। ई-रिक्शा का रूट व संख्या निर्धारित की जाए। जिससे जाम की समस्या से निजात मिल सके। भोजूबीर चेतमणि चौराहा को खोल देना चाहिए जिससे वहां की जाम की समस्या खत्म हो सके।

chat bot
आपका साथी