कोरोना काल के बाद रिंग रोड फेज दो के निर्माण में आयी तेजी, युद्धस्तर पर चल रहा काम

वाराणसी में कोरोना काल में ठप पड़े रिंग रोड फेज दो का निर्माण कार्य एक बार फिर रफ्तार पकड़ लिया है। हरहुआ विकास क्षेत्र के कोईराजपुर गांव में कुछ दूर तक बेस तैयार किया जा चुका है और अन्य गावों में भी मिट्टी और गिट्टी डाला जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:08 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:08 PM (IST)
कोरोना काल के बाद रिंग रोड फेज दो के निर्माण में आयी तेजी, युद्धस्तर पर चल रहा काम
कोरोना काल में ठप पड़े रिंग रोड फेज दो का निर्माण कार्य एक बार फिर रफ्तार पकड़ लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना काल में ठप पड़े रिंग रोड फेज दो का निर्माण कार्य एक बार फिर रफ्तार पकड़ लिया है। हरहुआ विकास क्षेत्र के कोईराजपुर गांव में कुछ दूर तक बेस तैयार किया जा चुका है और अन्य गावों में भी मिट्टी और गिट्टी डाला जा रहा है। रिंग रोड फेज दो के निर्माण कार्य में तेजी आने के चलते ग्रामीणों में भी खुशी देखने को मिल रही है।

मालूम हो कि दूसरे फेज में हरहुआ, कोईराजपुर गांव से राजातालाब तक रिंग रोड का निर्माण हो रहा है। दूसरे फेज के निर्माण का कार्य 2019 में ही प्रारंभ हो गया था लेकिन मुआवजा के लिये किसानों ने बहुत दिनों तक आंदोलन किया जिसके चलते कई माह तक रिंग रोड निर्माण कार्य बाधित रहा। इसके अलावा कोईराजपुर गांव में चकबंदी प्रक्रिया पूरी न होने के चलते भी समय लगा। ग्रामीणों को मुआवजा देने के बाद काम प्रारंभ हुआ और जब रफ्तार पकड़ा उसी समय कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते काम को बंद कर दिया गया। हालांकि मई में पुन: काम शुरू हुआ लेकिन बरसात का मौसम होने के चलते और वरूणा नदी में अधिक पानी होने के चलते निर्माण कार्य रफ्तार नहीं पकड़ सका। हालांकि अब ​रिंग रोड के निर्माण कार्य में काफी तेजी देखी जा रही है।

वरूणा नदी पर कार्यदायी संस्था ने बनाया अस्थायी पुल

रिंग रोड फेज दो पर कोईराजुपर और लोहरापुर गांव के बीच वरूणा नदी है जिसपर पुल का निर्माण किया जाना है। नदी के दोनों तरफ पाईलिंग कर ली गयी है और कोईराजपुर की तरफ पिलर भी तैयार हो चुका है। वहीं रिंग रोड में लगे वाहनों और मशीनों के आवागमन के लिए मिट्टी, गिट्टी व अन्य सामानों को नदी के इस पार से उस पार ले जाने हेतु कार्यदायी संस्था द्वारा वरूणा नदी पर अस्थायी पु​ल भी बनाया गया है।

पहले फेज का दो साल पहले पीएम ने किया था उद्घाटन

यह भी बता दें कि चौबेपुर के संदहा से वाजिदपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग 56 तक पहले फेज में रिंग रोड का निर्माण दो साल पहले ही किया जा चुका है, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 12 नवंबर 2018 को किया था। रिंग रोड के पहले फेज के किनारे नई काशी बसाने की रूपरेखा तैयार की गयी है। इसको लेकर अधिकारी कई बार बैठक भी कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी