वाराणसी में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में किशोरियों ने मांगा बराबरी का अधिकार

आशा ट्रस्ट की ओर से राजातालाब स्थित मनरेगा मजदूर कार्यालय पर किशोरियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में किशोरी युवा मंच से जुड़ी किशोरियों ने समाज में अपने लिए बराबरी के हक की मांग की।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 02:55 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 02:55 PM (IST)
वाराणसी में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में किशोरियों ने मांगा बराबरी का अधिकार
मनरेगा मजदूर कार्यालय पर किशोरियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। आशा ट्रस्ट की ओर से राजातालाब स्थित मनरेगा मजदूर कार्यालय पर किशोरियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में किशोरी युवा मंच से जुड़ी किशोरियों ने समाज में अपने लिए बराबरी के हक की मांग की।

किशोरियों ने कहा कि अब किशोरी हिंसा हम लोगों को बर्दास्त नही है। इसके विरोध करने का समय आ गया है ।कहा कि समाज मे फैले इस गैर बराबरी को मिलकर समाप्त करना चाहते है। प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक के रूप में शामिल हमसफर लखनऊ की रुबीना ने किशोरियों को जेंडर असमानता, किशोरी हिंसा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि समाज महिला पुरुष से मिलकर बना है परंतु महिला के काम को कोई काम मानता ही नहीं। उन्होंने बताया कि आज भी समाज मे कन्या भ्रूण हत्या की घटनाएं बढ़ती जा रही है, जिसका खुलकर हम सबलोग मिलकर विरोध करें।

मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने कहा कि हमलोग संगठन के माध्यम से किशोरियों को शिक्षित प्रशिक्षित करने का काम करेंगे ताकि किशोरियों के साथ होने वाली गैरबराबरी को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि जेंडर आधारित भेदभाव दूर किया जाना चाहिए। आज भी किशोरियों के प्रति जो भी हिंसा होती है अधिकतर मामलों में लड़कियां निर्दोष होती हैं फिर भी हमारा समाज लड़कियों को ही दोषी मानता है। हमें समाज की इस मानसिकता को दूर करना है। प्रशिक्षण में पूजा, नेहा, प्रियंका ,रीना, निशा, श्रद्धा, प्रिया, सोनाली, सुनीता, शीला सहित 15 गांव की 50 किशोरियां प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुईं।

chat bot
आपका साथी