महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ में स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमोंं में दीपावली बाद होगा दाखिला

पीजी में दाखिले की काउंसिलिंग की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है। छात्रों के विरोध के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन अब तक काउंसिलिंग की नई तिथि नहीं घोषित की है। हालांकि नई तिथि जल्द जारी होने की संभावना जताई जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:45 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:45 PM (IST)
महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ में स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमोंं में दीपावली बाद होगा दाखिला
पीजी में दाखिले की काउंसिलिंग की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातकोत्तर (पीजी) के विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिले की काउंसिलिंग अब दीपावली के बाद होगा। विद्यापीठ प्रशासन स्नातक विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिले पूर्ण होने का दावा किया है। वहीं पीजी में दाखिले की काउंसिलिंग की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है। छात्रों के विरोध के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन अब तक काउंसिलिंग की नई तिथि नहीं घोषित की है। हालांकि नई तिथि जल्द जारी होने की संभावना जताई जा रही है।

काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिला 30 अक्टूबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा था। अब 15 नवंबर से पहले दाखिला पूर्ण होने की संभावना काफी कम है। इसके चलते सत्र विलंबित होना तय है। इस क्रम में स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिले की काउंसिलिंग 22 अक्टूबर से होने वाली थी। इस बीच विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने स्नातक की कापियों के मूल्यांकन में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गए। छात्रों के आरोप को देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन ने तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी। समिति की संस्तुति पर बीएससी अंतिम खंड के छात्रों का विभिन्न विषयाें में दस से लेकर 33 नंबर तक बढ़ गया। जबकि बीए की कापियों के मूल्यांकन में कोई गड़बड़ी नहीं मिली। इसके बावजूद छात्र इसे आधार बनाते हुए फिर धरने पर बैठ गए। छात्रों के आंदोलन को देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन ने चार दिनों के भीतर सभी पाठ्यक्रमों के अंतिम खंड की कापियों के मूल्यांकन का दोबारा परीक्षण करने का आश्वासन दिया। अब चार दिनों की मीयाद भी सोमवार को पूरी हो रही है।

विद्यापीठ प्रशासन का दावा है कि स्नातक के रिजल्ट में कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। इसके बावजूद रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा की कापियां दिखाई जा रही है। साथ ही समिति के माध्यम से दोबारा परीक्षण भी कराया जा रहा है। दीपावली के पहले उत्तर पुस्तिकाओं के परीक्षण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय ने बताया कि अब दीपावली के अवकाश के बाद ही दाखिले की काउंसिलिंग संभव है। उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर प्रथम खंड को छोड़कर अन्य खंडों की कक्षाएं जारी है। इसी प्रकार स्नातक की भी कक्षाएं चल रहीं हैं। बताया कि अब नवंबर के द्वितीय सप्ताह तक स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिला पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

chat bot
आपका साथी