वाराणसी में आरओ प्लांट के लिए एनओसी न लेने पर होगी कार्रवाई, डीएम ने पोर्टल ‘ निवेश मित्र’ पर आवेदन को कहा

जिलाधिकारी ने समस्त औद्योगिक संस्थान व्यावसायिक कारोबारी यानी आरओ प्लांट स्थापित करने वालों को नोटिस जारी करने का आदेश दिया है। कहा कि भूगर्भ जल विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के लिए आनलाइन पोर्टल निवेश मित्र के माध्यम से तत्काल आवेदन करें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:57 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:57 PM (IST)
वाराणसी में आरओ प्लांट के लिए एनओसी न लेने पर होगी कार्रवाई, डीएम ने पोर्टल ‘ निवेश मित्र’ पर आवेदन को कहा
जिलाधिकारी ने औद्योगिक संस्थान, व्यावसायिक कारोबारी यानी आरओ प्लांट स्थापित करने वालों को नोटिस जारी करने का आदेश दिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिलाधिकारी ने समस्त औद्योगिक संस्थान, व्यावसायिक कारोबारी यानी आरओ प्लांट स्थापित करने वालों को नोटिस जारी करने का आदेश दिया है। कहा कि भूगर्भ जल विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के लिए आनलाइन पोर्टल निवेश मित्र के माध्यम से तत्काल आवेदन करें। जांच-पड़ताल के बाद तत्काल एनओसी जारी होगी। वरना जांच के दौरान एनओसी नहीं होने पर कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी सोमवार को भूजल प्रबंधन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि अधिकारी भी एनओसी को लेकर गंभीर हो। नियमित जांच-पड़ताल की जाए। भूगर्भ जल सरंक्षण के लिए समुचित प्रबंधन हो, इसमें किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने भूगर्भ जल अधिनियम-2019 के तहत भूमिगत जल को संरक्षित करने, विनियमन का सतत प्रबंधन सुनिश्चित कराने पर जोर दिया है। कहा कि भूमिगत जल का दोहन तेजी से हो रहा है। कई क्षेत्र भूजल संकट के मुहाने पर खड़े हैं। इसलिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भूजल संरक्षण और संवर्धन बहुत जरूरी है।

समस्याएं दूर न होने पर दशाश्वमेध व्यापार मंडल ने दी चेतावनी

दशाश्वमेध व्यापार मंडल के व्यापारी सोमवार को लक्सा स्थित मारवाड़ी युवक संघ में एसपी सिटी, यातायात एसपी सिटी व दशाश्वमेध सीओ के साथ क्षेत्रीय समस्याओं के संदर्भ में बैठक की। इस दौरान गोदौलिया में बने पार्किंग स्टैंड में वाहनों का किराया 20 रुपये प्रति तीन घंटे निर्धारित किया गया है। इससे ज्यादा समय होने पर प्रति घंटे अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा जो वास्तव में जरूरत से ज्यादा है। व्यापार संगठन ने मांग रखी कि दुकानदारों व कर्मचारियों के लिए एक निश्चित मासिक किराया शुल्क निर्धारित करने का प्रस्ताव दिया जाए, जिससे वाहन पार्किंग स्टैंड में खड़ा किया जा सके। वहीं पूर्व में बने 10 शौचालय को तोड़ने के बनवाया नहीं जा रहा है। पटरी व फुटपाथ पर अवैध रूप से लगे ठेले का भी चालान होना चाहिए। संगठन ने कहा कि स्टैंड में वाहनों का मासिक शुल्क 500 रुपये तय किया जाए। ऐसा नहीं हुआ तो नागरिक व व्यापारी आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे। एसपी ट्रैफिक दिनेश कुमार राय ने संज्ञान में लेते हुए जल्द निम्न दर पर गाड़ी पार्किंग कराने समेत अन्य समस्याएं दूर करने का भरोसा दिया। इसमें महानगर उद्योग व्यापार समिति के अध्यक्ष प्रेम मिश्रा, दशाश्वमेध के संरक्षक श्रीनारायण खेमका, अध्यक्ष दिलीप तुलसियानी महामंत्री सुरेश तुलस्यान, ओमप्रकाश सेवा रामानी कोषाध्यक्ष, एसपी ट्रैफिक दिनेश कुमार पूरी, दशाश्वमेध सीओ अवधेश पांडे, इंस्पेक्टर राजेश सिंह आदि थे।

chat bot
आपका साथी