Azamgarh के सहायता प्राप्त 304 मदरसों की मान्यता रद, पोर्टल पर अपलोड थे गलत विवरण

यूपी बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन पोर्टल पर गलत सूचना अपलोड करने पर जिले के 304 सहायता प्राप्त एवं छोटे औद्योगिक तकनीकी संस्थानों में पंजीकृत मदरसों की मान्यता रद कर दी गई है। साथ ही संबंधित मदरसों की सूची पोर्टल से डिलीट भी कर दी गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 12:31 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:47 AM (IST)
Azamgarh के सहायता प्राप्त 304 मदरसों की मान्यता रद, पोर्टल पर अपलोड थे गलत विवरण
304 सहायता प्राप्त एवं छोटे औद्योगिक तकनीकी संस्थानों में पंजीकृत मदरसों की मान्यता रद कर दी गई है।

आजमगढ़, जेएनएन। यूपी बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन पोर्टल पर गलत सूचना अपलोड करने पर जिले के 304 सहायता प्राप्त एवं छोटे औद्योगिक तकनीकी संस्थानों में पंजीकृत मदरसों की मान्यता रद कर दी गई है। साथ ही संबंधित मदरसों की सूची पोर्टल से डिलीट भी कर दी गई।

उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष अगस्त में यूपी बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन पोर्टल लांच किया था। सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए कक्षा या कुल क्षेत्र, शिक्षक एवं कर्मचारियों की संख्या, उनके आधार नंबर, खाता वितरण, फोटो आदि अपलोड करने के निर्देश मदरसा संचालकों को दिए थे। आदेश के अनुपालन में सितंबर 2017 में अल्पसंख्यक विभाग की टीम ने जिले के 675 मदरसों का भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान पता चला कि आधे से अधिक ने नियमों का अनुपालन नहीं किया है। कुछ दिए गए पते पर मौजूद नहीं थे। कुछ कक्षाओं के मानक का उल्लंघन करते हुए पाए गए थे। कुछ तो अन्य के बजाय निजी स्कूल संचालित कर रहे थे। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह ने कार्रवाई की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर अपलोड किए गए विवरण के आधार पर जांच की गई तो 304 के विवरण गलत पाए गए, जिनकी मान्यता रद करने की सिफारिश लखनऊ बोर्ड को भेजी गई थी। ये मदरसे मानक पर सही नहीं पाए गए। कई मदरसे ग्रामसभा की भूमि पर बनाए गए थे।

chat bot
आपका साथी