हिंदू कैलेंडर के अनुसार आज है महामना की जयंती, जानिए उनकी ब‍गिया BHU में क्‍या है खास आयोजन

पौष मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर महामना पं. मदन मोहन मालवीय का जन्म हुआ था। इस अवसर पर बीएचयू अपने संस्थापक की जयंती बुधवार को धूमधाम से मना रहा है। इसी क्रम में परिसर स्थित विश्वनाथ मंदिर में बाबा विश्वनाथ का रुद्राभिषेक किया गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 01:32 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 01:46 PM (IST)
हिंदू कैलेंडर के अनुसार आज है महामना की जयंती, जानिए उनकी ब‍गिया BHU में क्‍या है खास आयोजन
पौष मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर महामना पं. मदन मोहन मालवीय का जन्म हुआ था।

वाराणसी, जेएनएन। हिंदू तिथि के अनुसार पौष मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर महामना पं. मदन मोहन मालवीय का जन्म हुआ था। इस अवसर पर बीएचयू अपने संस्थापक की जयंती बुधवार को धूमधाम से मना रहा है। इसी क्रम में परिसर स्थित विश्वनाथ मंदिर में बाबा विश्वनाथ का रुद्राभिषेक किया गया। इस दौरान कुलपति समेत कई कई लोग मौजूद रहे।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक,भारत रत्न महामना पं. मदन मोहन मालवीय के जयंती समारोह पौष कृष्ण अष्टमी (06.01.2021) पर परिसर स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर में मा. कुलपति जी ने रुद्राभिषेक किया @bhupro pic.twitter.com/rqO6rg4w4e— VC-BHU (@VCofficeBHU) January 6, 2021

महामना मदन मोहन मालवीय की जयंती पर बीएचयू स्थित नए काशी विश्वनाथ मंदिर में बुधवार को वैदिक रीति  रिवाजों से कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने पूजन किया। इस दौरान बीएचयू के अन्‍य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। परिसर स्थित महामना की प्रतिमा पर इस दौरान माल्‍यार्पण भी किया गया। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक,भारत रत्न महामना पं. मदन मोहन मालवीय के जयंती समारोह पौष कृष्ण अष्टमी के मौके पर परिसर स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर में कुलपति ने रुद्राभिषेक कर सभी के लिए मंगलकामना की।

प्रयागराज में 25 दिसंबर 1861 को जन्‍मे भारत रत्‍न महामना मदन मोहन मालवीय का निधन 12 नवंबर 1946 को वाराणसी में हुआ था। सर्वविद्या की राजधानी काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के लिए उनको विश्‍वभर में जाना जाता है। देश में सबसे अधिक विश्‍वविद्यालयों में कुलपतियों को देने वाला भी यह संस्‍थान देश में सर्वप्रमुख है। 

यह भी पढें जन्‍म कुंडली में भी दिखा महामना पंडित मदन मोहन मालवीय का विद्या और राष्ट्र से प्रेम

chat bot
आपका साथी