10 अक्टूबर से दौड़ेगी आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन, डीडीयू-पटना रेल खंड के यात्रियों को दक्षिण भारत दर्शन का मौका

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड अब क्षेत्रीय लोगों को दक्षिण भारत के साथ वाराणसी का दर्शन आगामी 10 अक्टूबर से कराएगा। इसके लिए आइआरसीटीसी आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाई जाएगी। इसका ठहराव स्थानीय स्टेशन पर भी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 06:10 PM (IST)
10 अक्टूबर से दौड़ेगी आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन, डीडीयू-पटना रेल खंड के यात्रियों को दक्षिण भारत दर्शन का मौका
अब क्षेत्रीय लोगों को दक्षिण भारत के साथ वाराणसी का दर्शन आगामी 10 अक्टूबर से कराएगा।

जागरण संवाददाता, गाजीपुर। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड अब क्षेत्रीय लोगों को दक्षिण भारत के साथ वाराणसी का दर्शन आगामी 10 अक्टूबर से कराएगा। इसके लिए आइआरसीटीसी आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाई जाएगी। इसका ठहराव स्थानीय स्टेशन पर भी है। यह जानकारी शनिवार को आइआरसीटीसी पटना के रिजीनल मैनेजर राजेश कुमार ने दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर निर्मित फूड ट्रैक के उद्घाटन के मौके पर पत्रकार वार्ता में दी। फूड ट्रैक पर 24 घंटे यात्रियों वेज, नान वेज व फास्ट फूड मिलेगा।

राजगीर से खुलेगी ट्रेन, तीर्थ स्थल का दर्शन कराने के बाद दो नवंबर को लौटेगी

उन्होंने बताया कि पर्यटन ट्रेन पहली बार डीडीयू-पटना रेल खंड पर दक्षिण भारत सहित वाराणसी दर्शन के लिए चलाई जाएगी। यह 10 अक्टूबर को राजगीर से खुलेगी और नालंदा बिहार, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, दिलदारनगर रुकते हुए डीडीयू जंक्शन होते हुए तिरुपति (बालाजी), मुदुरई (मीनाक्षी मंदिर), रामेश्वरम (रामनाथस्वामी मंदिर), कन्याकुमारी (कन्याकुमारी मंदिर व विवेकानंद राक), त्रिवेंद्रम (पदनंस्वामी मंदिर) व वाराणसी (काशी विश्वनाथ मंदिर) के तीर्थ स्थल का दर्शन कराने के बाद दो नवंबर को लौटेगी। यात्रा के दौरान पर्यटकों को स्लीपर क्लास से यात्रा, शकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला में व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी गार्ड एवं टूर एस्कार्ट तथा मास्क एवं सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा। आइआरसीटीसी इसका कुल किराया कर सहित 13230 प्रति व्यक्ति है। इसकी बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर आनलाइन व दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के फूड ट्रैक पर आफ लाइन आवेदन किया जा सकता है। बताया कि अगर दिलदारनगर के लोग 10 की संख्या में इस ट्रेन से यात्रा करते हैं तो प्रति व्यक्ति 500 रुपये अतरिक्त छूट मिलेगा। फूड ट्रैक का उद्घाटन बलिया निवासी यात्री मोहन प्रसाद गुप्ता ने किया। आइआरसीटीसी डीडीयू के एरिया मैनेजर अमित प्रकाश, दानापुर मंडल के मनीष कुमार, संजीव कुमार आदि थे।

chat bot
आपका साथी