वाराणसी में आम के बगीचे में मृत मिली दर्जनभर गिलहरियां, पीएम में विषाक्त खाने से मौत की पुष्टि

बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच रविवार की सुबह गुरुदासपुर गांव के बगीचे में दर्जनभर गिलहरियां मृत मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और गिलहरियों के शव को पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सा केंद्र पर ले गए।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 03:44 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 04:43 PM (IST)
वाराणसी में आम के बगीचे में मृत मिली दर्जनभर गिलहरियां, पीएम में विषाक्त खाने से मौत की पुष्टि
गिलहरियों के शव को पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सा केंद्र पर ले गए।

वाराणसी, जेएनएन। मिर्जामुराद क्षेत्र में बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच रविवार की सुबह गुरुदासपुर गांव के बगीचे में दर्जनभर गिलहरियां मृत मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और गिलहरियों के शव को पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सा केंद्र पर ले गए। पीएम रिपोर्ट में विषाक्त पदार्थ खाने से गिलहरियों के मौत की पुष्टि हुई है।

मिर्जामुराद थानांतर्गत गुरुदासपुर गांव में पिचमार्ग के किनारे कोर्री गांव निवासी सूर्यबली सिंह, त्रिभुवन व सुभाष का संयुक्त रूप से आम का बगीचा है। ग्रामीण सुबह जब बगीचे की ओर गए तो पेड़ के नीचे जगह-जगह दर्जनभर गिलहरियां मृत पड़ी हुई थींं। पीयूष कुमार सिंह ने इस बाबत तहसीलदार नीलम उपाध्याय को सूचना दी। तहसीलदार के निर्देश पर वन विभाग के वनरक्षक किरण कपूर मौके पर पहुंचे।

वहीं अजय सिंह, पीयूष, शुभम, बब्बू व नितेश नामक युवाओं के सहयोग से वनरक्षक बगीचे में पड़े गिलहरियों के शव को बोरी में भरकर पोस्टमार्टम कराने हेतु जक्खिनी पशु चिकित्सा केंद्र पर ले गए। वनरक्षक ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गिलहरियों की मौत का कारण विषाक्त पदार्थ का सेवन आया है। आशंका है कि बगीचे के बगल में स्थित खेत में लगी मटर की फसल पर कीटनाशक दवा के ि‍छिड़काव के बाद उसे खाने से गिलहरियों की मौत हुई होगी।

chat bot
आपका साथी