निर्भया फंड से जौनपुर जंक्शन व सिटी स्टेशन पर लगेंगे 80 कैमरे, आरपीएफ थाने में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी मानीटरिंग

यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिहाज से सिटी व जौनपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर निर्भया फंड से 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में दोनों स्टेशनों पर 40-40 कैमरों को लगाए जाने की तैयारी की गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 03:50 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 03:50 PM (IST)
निर्भया फंड से जौनपुर जंक्शन व सिटी स्टेशन पर लगेंगे 80 कैमरे, आरपीएफ थाने में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी मानीटरिंग
सिटी व जौनपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर निर्भया फंड से 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिहाज से सिटी व जौनपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर निर्भया फंड से 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में दोनों स्टेशनों पर 40-40 कैमरों को लगाए जाने की तैयारी की गई है। इन कैमरों को प्लेटफार्म के अलावा सर्कुलेटिंग एरिया में लगाया जाएगा। इनकी मानीटरिंग आरपीएफ थाने में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी। इसके साथ ही इन्हें मुख्यालय से भी जोड़ा जाएगा। जिससे वहां से भी नजर रखी जा सके।

कैमरे लगाए जाने की तैयारी काफी समय से की जा रही थी, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से यह कार्य प्रभावित हुआ। यहां दो चरणों में कैमरे लगेंगे। पहले चरण में पांचों प्लेटफार्म के अलावा सर्कुलेटिंग एरिया को कवर किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 20 और कैमरे अलग-अलग स्थानों पर लगाए जाएंगे। सामान्य दिनों में जंक्शन से रोजाना 20 से 25 ट्रेनों का संचालन होता है, जिनमें कई एक्सप्रेस ट्रेनें भी शामिल हैं। यात्रियों से भरे रहने वाले इस स्टेशन पर लाकडाउन के पूर्व कई शातिर नशीले पाउडर के साथ गिरफ्तार हो चुके हैं। इसके अलावा कई यात्रियों से झपटमारी की घटनाएं भी हुई हैं। ऐसे में कैमरों की मदद से अपराधियों की पकड़ना भी आसान हो जाएगी। इसी तरह सिटी रेलवे स्टेशन परिसर में अलग-अलग स्थानों पर 40 कैमरे लगाए जाएंगे। यहां कुल तीन प्लेटफार्म हैं। यहां से श्रमजीवी व महामना एक्सप्रेस जैसी वीआइपी ट्रेनों का संचालन होने की वजह से इसे काफी अहम स्टेशन माना जाता है। इस दिशा में कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

परिसर में चारों तरफ केबल बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है

परिसर में चारों तरफ केबल बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। कुछ स्थानों पर कैमरे लगाए भी जा चुके हैं। जल्द ही कैमरों को चिन्हित स्थानों पर लगवाने की कोशिश की जाएगी।

-शैलेष कुमार, आरपीएफ प्रभारी, जौनपुर जंक्शन।

chat bot
आपका साथी