जौनपुर में यूपी विधानसभा चुनाव में जिले के 70 हजार अशक्त मतदाता घर बैठे देंगे वोट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा 2022 के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण काल में अशक्त मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग से पोस्टल बैलेट से वोट करने का आदेश आया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 05:08 PM (IST)
जौनपुर में यूपी विधानसभा चुनाव में जिले के 70 हजार अशक्त मतदाता घर बैठे देंगे वोट
उत्तर प्रदेश में विधानसभा 2022 के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। उत्तर प्रदेश में विधानसभा 2022 के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण काल में अशक्त मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग से पोस्टल बैलेट से वोट करने का आदेश आया है। इस कड़ी में जिले में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले करीब 43 हजार व दिव्यांग 27 हजार मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से वोट दिलाया जाएगा। ऐसे कुल 70 हजार मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मत देने की व्यवस्था की जाएगी। जिला निर्वाचन विभाग की तरफ से एक बार फिर से ऐसे मतदाताओं का सर्वे कराया जा रहा है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त अजय कुमार शुक्ल ने अपनी टीम के साथ कुछ दिन पहले प्रदेश के सभी डीएम, एडीएम व एसडीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पहली बड़ी बैठक कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की थी। उन्होंने कहा था कि बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन करें। उनके घरों में जाकर पोस्टल बैलेट के इच्छुक मतदाताओं को 12-डी फार्म दिया जाए। ऐसे में जौनपुर में कुल मतदाताओं की बात की जाए तो 33 लाख 98 हजार हैं। इसमें लगभग 70 हजार वृद्ध व दिव्यांग मतदाता हैं।

जिले में बढ़े 729 बूथ

कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने अब 1500 की बजाय 1200 मतदाताओं पर एक पोलिंग बूथ बनाने का निर्देश दिया है। जिन पोलिंग सेंटर पर बूथों की संख्या अधिक है वहां से भी इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए कहा गया है। जिले में अभी तक 3455 बूथ रहे। इसमें 729 ऐसे बूथ हैं, जहां पर 1200 से अधिक मतदाता हैं, ऐसे में इतने ही अलग बूथ बनाए जाएंगे। अब जिले में 4184 बूथ हो जाएंगे।

आयोग के निर्देश के क्रम में तैयारियां की जा रही हैं

आयोग के निर्देश के क्रम में तैयारियां की जा रही हैं। कोरोना में अशक्त मतदाताओं को घर बैठे पोस्टल बैलेट से वोट दिलाया जाएगा। इसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले करीब 43 हजार मतदाता व दिव्यांग 27 हजार मतदाता हैं। इसमें अभी सर्वे का काम भी चल रहा है।

-राम प्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी