PrimeMinister ग्राम सड़क योजना में इस बार 64 किमी बनेगी सड़क, निर्माण जुलाई तक होगा पूर्ण

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 63.5 किमी सड़क बनेगी। इस बाबत ग्राम पंचायतों से प्रोजेक्ट मांगे गए हैं। जबकि इस योजना के तहत इस बार आठ किलो मीटर सड़क मरम्मत कार्यं का लक्ष्य रखा गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:24 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:35 PM (IST)
PrimeMinister ग्राम सड़क योजना में इस बार 64 किमी बनेगी सड़क, निर्माण जुलाई तक होगा पूर्ण
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 63.5 किमी सड़क बनेगी।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 63.5 किमी सड़क बनेगी। इस बाबत ग्राम पंचायतों से प्रोजेक्ट मांगे गए हैं। जबकि इस योजना के तहत इस बार आठ किलो मीटर सड़क मरम्मत कार्यं का लक्ष्य रखा गया है। जबकि पिछले वर्ष 40 किलोमीटर का टारगेट रखा गया था। जमीन पर कितना कार्य हुआ यह तो दिखा नही लेकिन कागजी आंकड़े में 100 फीसद दर्ज है।

शासन ने पिछले वित्तीय वर्ष में सिर्फ 11 किलोमीटर नई सड़क निर्माण को मंजूरी दी थी। जबकि इस बार छह गुना अधिक है।

अबकी बाजार होगा केंद्र में

सड़के पंचायतो के अनुमोदन के बाद ही बनती हैं लेकिन इस बार बाजार को विशेष महत्व दिए जाने की बात कही गई है। ख़ासकर इस बार उन ग्राम पँचायतो को ज्यादा फायदा होगा जहां छोटे छोटे बाजार डेवलप हुए हैं लेकिन सड़क न होने की वजह से सभी व्यवस्था अस्तव्यस्त है। उम्मीद जताई जा रही है कि पंचायतो ने इस तरह का प्लान दिया तो बहुतायत को फायदा मिलेगा।

नोडल अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की मॉनिटरिंग नोडल अधिकारी करेंगे। विकास् कार्यकर्मो के निगरांनी के लिए पहले से ही जिले में अफसरों की तैनाती की गई है।

कार्यदायी एजेंसी आरईएस

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़कों के निर्माण के लिए कार्यदायी एजेंन्सी आरईएस को नामित किया गया है। हालांकि एजेंसी की गुणवत्ता व् समय से कार्य न कराने के बहुतायत शिकायत है लेकिन शासन के पास इस एजेंन्सी के अलावा कोई विकल्प नहीं है। लोक निर्माण विभाग पहले ही इस योजना के तहत होने वाले निर्माण के कार्य हाथ में लेने से मनाही कर चुका है। अन्य कई एजेंसियां कार्य करना चाहती हैं लेकिंन मानक के तहत इनके पास् संसाधन नहीं है।

chat bot
आपका साथी