देशभर के 600 संस्कृत कालेजों को मिली राहत, परीक्षा फार्म भरने के लिए 20 जून तक का मिला मौका

शासन की गाइडलाइन जारी होने के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय भी परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है। इस क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रथमा से लगायत आचार्य तक के छात्राें परीक्षा फार्म भरने का एक मौका और दे दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:25 PM (IST)
देशभर के 600 संस्कृत कालेजों को मिली राहत, परीक्षा फार्म भरने के लिए 20 जून तक का मिला मौका
शासन की गाइडलाइन जारी होने के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय भी परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है।

वाराणसी, जेएनएन। शासन की गाइडलाइन जारी होने के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय भी परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है। इस क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रथमा से लगायत आचार्य तक के छात्राें परीक्षा फार्म भरने का एक मौका और दे दिया है। अब देश भर में संबद्ध करीब 600 महाविद्यालयों के संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थी ऑनलाइन 20 जून तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मई को ही बीत गई थी। कोरोना महामारी को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को एक और मौका दे दिया है। वहीं किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए विश्वविद्यालय में एक हेल्प डेस्क बनाया गया है। इसका नंबर वेबसाइट पर दिया गया है ताकि आवश्यकता पड़ने पर महाविद्यालय हेल्प डेस्क का सहयोग ले सके।

विश्वविद्यालय का क्षेत्राधिकार पूरे देश है। उत्तर प्रदेश ही नहीं राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, सिक्किम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, बिहार राज्यों में भी विश्वविद्यालय से संस्कृत विद्यालय व महाविद्यालय कालेज जुड़े हुए हैं। वर्ष 2000 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत बोर्ड के गठन के बाद सूबे में मध्यमा स्तर की परीक्षाएं अब बोर्ड कराता है। हालांकि सूबे के बाहर विश्वविद्यालय अब भी मध्यमा स्तर की परीक्षाएं संचालित करता है। प्रथमा (कक्षा आठ) पूर्व मध्यमा (कक्षा नौ व दस), उत्तर मध्यमा (कक्षा-11 व 12) प्रथम व द्वितीय खंड व शास्त्री (स्नातक) द्वितीय व तृतीय खंड तथा आचार्य (स्नातकोत्तर) प्रथम व तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा फार्म वेबसाइट पर अपलोड है। संस्थागत, व्यक्तिगत के अलावा बैक व श्रेणी सुधार के परीक्षार्थी भी ऑनलाइन परीक्षावेदन कर सकते हैं। विद्यालयों व महाविद्यालयों के परीक्षार्थी परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए वेबसाइट पर 18 जून तक चालान डाउनलोड कर सकते हैं। चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 19 जून निर्धारित है। परीक्षा नियंत्रक विशेश्वर प्रसाद ने बताया कि विद्यालय व महाविद्यालयों में प्रमाणित छात्र नामावली 24 जून तक जमा करने का निर्देश दिया गया है। उन्हाेंने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर के छात्रों के लिए परीक्षा फार्म भरने की तिथि बाद में जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी