संपूर्णानंद संस्कृत विश्‍वविद्यालय के दीक्षा समारोह में 58 मेधावियों को मिलेगा पदक

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। समारोह को भव्य रूप देने के लिए 11 समितियां गठित की गई है। हालांकि विश्वविद्यालय में शीतावकाश होने के कारण अब आदेश नहीं प्रसारित हो सका है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:14 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:14 AM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्‍वविद्यालय के दीक्षा समारोह में 58 मेधावियों को मिलेगा पदक
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह की तैयारी अभी से शुरू कर दी है।

वाराणसी, जेएनएन। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। समारोह को भव्य रूप देने के लिए 11 समितियां गठित की गई है। हालांकि विश्वविद्यालय में शीतावकाश होने के कारण अब आदेश नहीं प्रसारित हो सका है। उधर अवकाश के बावजूद समारोह की तैयारी जारी है। इस बार मध्यमा से लगायत आचार्य तक के 33 मेधावियों को 58 पदक मिलने की संभावना है। परीक्षा विभाग में मेधावियाें की सूची बनाने में जुटा हुआ है। इसके अलावा समाराेह में करीब 18000 से अधिक विद्यार्थियों को शास्त्री-आचार्य की उपाधि दी जाएंगी।

समारोह आफलाइन की करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि राजभवन के निर्देश पर आफलाइन या आनलाइन का निर्णय लिया जाएगा। इस बार दीक्षा समाराेह ऐतिहासिक मुख्य भवन में आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने बताया कि समारोह में किसी एक संस्कृत विद्वान को महामहोपाध्याय की उपाधि देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए तीन विद्वानों का चयन किया जाएगा। कार्यपरिषद से संस्तुति के बाद अनुमोदन के लिए राजभवन भेजा जाएगा। राजभवन के अनुमोदन के बाद ही समारोह में महामहोपाध्याय की उपाधि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों के नाम भी अभी से तय किए जा रहे हैं। दीक्षा समारोह के बाद नैक से मूल्यांकन भी इसी साल कराने की योजना बनाई गई है। नैक से मूल्यांकन के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट भी तैयार कराई जा रही है। इसके लिए विभागों को पांच साल का लेखा-जोखा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा फीड बैक के लिए छात्रों विवरण भी तैयार किया जा रहा है। छात्रकल्याण संकायाध्यक्ष से छात्रों का मोबाइल नंबर व मेल आइडी सहित विवरण तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी