अलगे सप्ताह चालू होगा 50 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट, मीरजापुर-सोनभद्र जनपद के उपभोक्ता होंगे इससे लाभान्वित

मडि़हान के जयगुरूदेव नगर में स्थापित 50 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट लोगों का घर रोशन करने के लिए तैयार है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 08:50 AM (IST)
अलगे सप्ताह चालू होगा 50 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट, मीरजापुर-सोनभद्र जनपद के उपभोक्ता होंगे इससे लाभान्वित
अलगे सप्ताह चालू होगा 50 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट, मीरजापुर-सोनभद्र जनपद के उपभोक्ता होंगे इससे लाभान्वित

मीरजापुर, जेएनएन। मडि़हान के जयगुरूदेव नगर में स्थापित 50 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट लोगों का घर रोशन करने के लिए तैयार है। संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह सोलर प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करने आ सकते हैं। इसके लिए तैयारी की जा रही है। तैयार हुए सोलर प्लांट से मीरजापुर के अलावा सोनभद्र जनपद को भी बिजली दी जाएगी।

जनपद के जयगुरूदेव नगर में जून महीन से 50 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट लगाया जा रहा था। लगभग सवा दो सौ करोड़ की लागत से 322 एकड़ जमीन में यह प्लांट स्थापित किया जा रहा है। प्लांट का निर्माण गुडग़ांव की एम प्लस ग्रीन पावर एनर्जी कंपनी कर रही है। प्लांट में लगभग चार हजार सोलर पैनल लगाए गए हैं। जिला प्रशासन, कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अंकित ङ्क्षसह व अधिशासी अभियंता विद्युत प्रेषण खंड विजयेंद्र ङ्क्षसह की सक्रियता के चलते कंपनी द्वारा तेजी से कार्य किया गया। इससे छह महीने के अंदर ही यह प्लांट बनकर तैयार हो गया। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो एक सप्ताह बाद जनपद की आधी आबादी के बिजली उपभोक्ताओं के घर जगमगाते हुए नजर जाएंगे। उनके घरों को 18 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए यह सोलर एनर्जी प्लांट बनकर तैयार है। 

किस किस क्षेत्र को मिलेगी बिजली

मडि़हान में स्थापति किए जा रहे 50 मेगावाट सोलर एनर्जी प्लांट से जयगुरूदेव नगर के 132 केपी उपकेंद्र को बिजली आपूर्ति की जाएगी। जहां से जिले के राजगढ़, मडि़हान, हलिया, लालगंज, पडऱी, चुनार, नगर समेत सोनभद्र जनपद के कुछ इलाकों को बिजली दी जाएगी। इससे इन इलाकों में 18 घंटा बिजली मिलने लगेगी। 

लोवोल्टेज से मिलेगी निजात

जनपद के ग्रामीण इलाके में लोवोल्टेज की समस्या हमेशा बनी रहती है। इससे किसान अपने ट््यूयबेल को नहीं चला पाते हैं जिससे उनके खतों की ङ्क्षसचाई नहीं हो पाती है। लेकिन इस प्लांट के निर्माण से उपभोक्ताओं को लोवोल्टेज की समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाएगी।

आपूर्ति 18 घंटे की लेकिन मिल रही 12 घंटा बिजली

बिजली विभाग की ओर से वर्तमान समय में कागज पर ग्रामीण इलाके में 18 घंटे बिजली देने का दावा किया जा रहा है। लेकिन उपभोक्ताओं की माने तो उन्हें मात्र दस से 12 घंटे ही बिजली मिल रही है। लेकिन इस प्लांट के तैयार हो जाने से उपभोक्ताओं 18 घंटे बिजली मिलने लगेगी।

इस बारे में अधिशासी अभियंता विद्युत प्रेषण खंड  के विजयेंद्र सिंह ने कहा कि जयगुरुदेव नगर में 50 मेगावाट का सोलर प्लांट बनकर तैयार हो गया है। एक सप्ताह बाद इसका शुभारंभ कर बिजली आपूर्ति के लिए यह चालू हो जाएगा। इससे मीरजापुर के साथ सोनभद्र जनपद को भी बिजली दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी