वाराणसी में कोरोना पीड़ितों के लिए 50 बेड आरक्षित, जल्द शुरू होगी नए वैरिएंट ओमिक्रोन की जांच

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि डीडीयू में कोरोना को लेकर 50 बेड आरक्षित करने के साथ सभी वेंटिलेटर व आक्सीजन प्लांट दुरूस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल व कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल में आठ-आठ वेंटिलेटर हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:54 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:54 AM (IST)
वाराणसी में कोरोना पीड़ितों के लिए 50 बेड आरक्षित, जल्द शुरू होगी नए वैरिएंट ओमिक्रोन की जांच
पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल व कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल में आठ-आठ वेंटिलेटर हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों में आए कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। खास कर बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर टीम अलर्ट कर दी गई है। साथ ही पांडेयपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल में 50 बेड कोरोना पीड़ितों के लिए आरक्षित किए गए हैं। ओमिक्रोन को लेकर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक भी की।

इसमें ओमिक्रोन से निपटने के लिए तैयारियों पर चर्चा की गई। प्रमुख सचिव ने सभी अस्पतालों के चिकित्सकों को अलर्ट रहने के निर्देश दिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि डीडीयू में कोरोना को लेकर 50 बेड आरक्षित करने के साथ सभी वेंटिलेटर व आक्सीजन प्लांट दुरूस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल व कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल में आठ-आठ वेंटिलेटर हैं।

बीएचयू में होगी ओमिक्रोन की जांच : एंटीजन व आरटी-पीसीआर जांच कई अस्पतालों में की जा रही है, लेकिन ओमिक्रोन की जांच की सुविधा अभी जिले में नहीं है। इसके लिए नमूने पुणे स्थित लैब भेजे जा रहे हैं। जल्द ही इसकी जांच की व्यवस्था चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू में होने वाली है। वहीं कोरोना की आहट को लेकर बीएचयू में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। बीएचयू के शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में कोरोना की जांच की जा रही है।

बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार, एक दिन में ही 43745 ने लगवाया टीका : कोरोना के नए वैरिएंट की आहट को देखते हुए टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों की भीड़ बढ़ गई है। मंगलवार को एक ही दिन में 43 हजार से अधिक लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि विभिन्न केंद्रों, चैरिटेबल अस्पतालों सहित 401 सत्रों का आयोजन कर 43745 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें 30832 लाभार्थियों को प्रथम डोज व 12913 लाभार्थियों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। इसी क्रम में 45 वर्ष से ऊपर के 1873 लोगों व 18 वर्ष से 44 वर्ष के 41872 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें 30107 लोगों को पहली व 11765 लोगों को दूसरी डोज लगी।

chat bot
आपका साथी