फरवरी में होगा 50 बेड के महिला अस्पताल का लोकार्पण, वाराणसी के दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में तैयारी जारी

पांडेयपुर स्थित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन 50 बेड के महिला अस्पताल का कार्य अंतिम चरण में है। फिनीशिंग के बाद फरवरी में इसके लोकार्पण की तैयारी है। हाल ही में हास्पिटल के लिए छह डाक्टरों समेत 12 पद शासन ने स्वीकृत किए थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:56 PM (IST)
फरवरी में होगा 50 बेड के महिला अस्पताल का लोकार्पण, वाराणसी के दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में तैयारी जारी
दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन 50 बेड के महिला अस्पताल का कार्य अंतिम चरण में है।

वाराणसी, जेएनएन। पांडेयपुर स्थित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन 50 बेड के महिला अस्पताल का कार्य अंतिम चरण में है। फिनीशिंग के बाद फरवरी में इसके लोकार्पण की तैयारी है। हाल ही में हास्पिटल के लिए छह डाक्टरों समेत 12 पद शासन ने स्वीकृत किए थे। हास्पिटल शुरू होने से बनारस ही नहीं आस-पास के जनपदवासियों को इसका लाभ मिल सकेगा।

हास्पिटल में अत्याधुनिक चिकित्सीय उपकरण भी स्थापित किए जाएंगे। इसकी खरीद शासन स्तर से होगी। वहीं बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के क्रम में शासन ने विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति का निर्णय लिया है। इसके लिए छह पद स्वीकृत किए गए। महिला स्वास्थ्य को बेहतर करने के नजरिए से वर्ष 2016-17 में तत्कालीन सरकार ने वरुणापार में 50 बेड के महिला अस्पताल का खाका खींचा था। इसके लिए कुल 21.88 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए। पांच मंजिला भवन के लिए प्री-फैब्रिकेटेड तकनीक का चयन किया गया था, जिसका निर्माण कार्य मार्च 2017 में शुरू हुआ। प्रोजेक्ट मैनेजर राम बिजय सिंह ने बताया कि काम अंतिम चरण में है। फिनीशिंग का काम किया जा रहा है। महिला हास्पिटल में माड्यूलर ओटी, ओपीडी, अत्याधुनिक जांच व चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।

भवन तैयार होने पर जिला अस्पताल के संसाधनों से भी महिला अस्पताल शुरू किया जा सकेगा

भवन तैयार होने पर जिला अस्पताल के संसाधनों से भी महिला अस्पताल शुरू किया जा सकेगा। अगले महीने इसका शुभारंभ करने की तैयारी है।

- डा. वीबी सिंह, सीएमओ-वाराणसी।

chat bot
आपका साथी