वाराणसी जिले में सीरोलाजिकल सर्वे का शुक्रवार को अंतिम दिन, लिए जाएंगे 456 सैंपल

11 जून को सीरोलाजिकल सर्वे का अंतिम दिन है। तीन दिवसीय जांच अभियान में गांव व शहर मिलाकर 31 स्थानों जबकि शहरी क्षेत्र के 18 मलिन बस्तियों से कुल 1392 ब्लड सैंपल लेकर केजीएमयू-लखनऊ के माइक्रोबायोलाजी लैब में भेजे जाने हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:24 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:24 PM (IST)
वाराणसी जिले में सीरोलाजिकल सर्वे का शुक्रवार को अंतिम दिन, लिए जाएंगे 456 सैंपल
11 जून को सीरोलाजिकल सर्वे का अंतिम दिन है।

वाराणसी, जेएनएन। जनपद में शुक्रवार, 11 जून को सीरोलाजिकल सर्वे का अंतिम दिन है। तीन दिवसीय जांच अभियान में गांव व शहर मिलाकर 31 स्थानों, जबकि शहरी क्षेत्र के 18 मलिन बस्तियों से कुल 1392 ब्लड सैंपल लेकर केजीएमयू-लखनऊ के माइक्रोबायोलाजी लैब में भेजे जाने हैं। दो दिन में अभी तक 936 सैंपल लिए जा चुके हैं। वहीं 11 जून को 10 ग्रामीण एवं शहरी सहित छह मलिन बस्तियों से 456 सैंपल लिए जाएंगे।

तीन दिन तक चलने वाले इस सर्वे में 31 ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 10 टीमें भ्रमण कर, हर क्षेत्र से रोजाना 24-24 सैंपल इकट्ठा कर रही हैं। शहरी क्षेत्र के 18 स्लम एरिया से भी 36-36 सैंपल लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की 16 टीमें जनरल पापुलेशन वाले चिन्हित क्षेत्र को चार भागों में विभाजित कर ब्लड सैंपल ले रही हैं। प्रत्येक एरिया से 6-6 लोगों के सैंपल कलेक्ट हो रहे हैं, जिनमें दो महिला, दो पुरुष (बालिग) और पांच से 17 वर्ष के दो बालक-बालिका शामिल हैं। इसी तरह मलिन बस्तियों को चार सेक्टरों में बांटा गया है।

हर सेक्टर से नौ-नौ लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं, जिनमें तीन महिला, तीन पुरुष और पांच से 17 वर्ष के तीन बालक-बालिकाएं हैं। सीएमओ डा. वीबी सिंह के मुताबिक सर्वे का उद्देश्य यह पता लगाना है कि लोगों में कोरोना के प्रति कितनी एंटीबाडी विकसित हुई है। सीरो सर्वे यह समझने में मदद करेगा कि आबादी का कितना हिस्सा कोविड-19 के संक्रमण के दायरे में आया है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. एसएस कनौजिया ने बताया कि जनपद में तीन दिनों तक चलने वाले सीरो सर्वे के दौरान कुल 1392 लोगों से सैंपल लिए जाएंगे, जिसमें से 744 सामान्य आबादी से और 648 मलिन बस्तियों से लिए जाएंगे।

टीम में हैं ये शामिल : 16 टीमें सीरो सर्वे में लगाई गई हैं। प्रत्येक टीम में एक चिकित्सक, एक लैब टेक्नीशियन, एक एनएम और आशा बहू होंगी। नौ जून से शुरू होने वाला अभियान 11 जून को समाप्त होगा। इस दौरान जो भी सैंपल लिए जा रहे हैं, वह प्रतिदिन केजीएमयू-लखनऊ भेजे जा रहे हैं।

इन ग्रामीण क्षेत्रों में चला सर्वे :

- अराजीलाइन-लोहारपुर

- चिरईगांव-खानपुर

- चोलापुर- थियार, ढकवा, गरसरा, अराजी चंद्रावती

- हरहुआ-बीरापट्टी, लमही

- काशी विद्यापीठ-सराय दंडलीकला, मिशिरपुर, भदवर

- पिंडरा- इंद्रपुर, बेलारी

- सेवापुरी-कुरिया, गोसाईपुर, बेलवा एवं हरिहरपुर

- बडागांव-नथीपुर

इन शहरी क्षेत्रों में सर्वे :

- वार्ड संख्या 5, 19, 22, 27, 24, 01(कालीपुर,गौरकला), 60, 63, 78, 81 एवं 87

सर्वे में शामिल हैं ये मलिन बस्तियां :

- जयप्रकाश नगर पुलिया, शिवपुर

- भाेगाबीर, नरिया

- जलालीपुरा

- माताकुंड, काजीपुरा खुर्द

- सलेमपुरा

- कोयला बाजार-सलेमपुरा

- सामने घाट अस्सीघाट के पास नगवा

- बेनिया पार्क के पास

- पांडेय हवेली

- सेनुपरा मलिन बस्ती

- कज्जाकपुरा बडुवाबीर मंदिर के पास

- कज्जाकपुरा सेवई मंडी

- अलईपुर नक्कीघाट रेलवे लाइन

- हाता रोहिला-एलआइसी ऑफिस के पास

- लहंगपुरा-सरईफाटक

- कज्जाकपुरा

- नवापुरा-फुलवरिया

- छोटी मलदहिया-चेतगंज

chat bot
आपका साथी