सोनभद्र में सघन जांच अभियान में 40 ओवरलोड व बिना परमिट के ट्रक सीज

बिना परमिट व मानक से अधिक लोडिंग करके चलने वाले ट्रकों पर मंगलवार की देर रात से शुरू हुआ जांच अभियान बुधवार को भी जारी रहा। इस दौरान खनन विभाग की टीम ने कुल 40 ट्रकों को पकड़ कर सीज कर दिया। सबसे बड़ी कार्रवाई सुकृत के पास हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:50 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:51 PM (IST)
सोनभद्र में सघन जांच अभियान में 40 ओवरलोड व बिना परमिट के ट्रक सीज
खनन विभाग ने चलाया अभियान कई ट्रक सीज

जागरण संवाददाता, सोनभद्र। बिना परमिट व मानक से अधिक लोडिंग करके चलने वाले ट्रकों पर मंगलवार की देर रात से शुरू हुआ जांच अभियान बुधवार को भी जारी रहा। इस दौरान खनन विभाग की टीम ने कुल 40 ट्रकों को पकड़ कर सीज कर दिया। सबसे बड़ी कार्रवाई सुकृत के पास हुई। यहां पर खनन टीम ने एक साथ 16 ट्रकों को मानक से अधिक लोडिंग व बिना परमिट के मिलने पर सीज कर दिया। विभागीय कार्रवाई से ओवरलोड ट्रक संचालकों में अफरा-तफरी का माहौल रहा।

वरिष्ठ खनन अधिकारी जर्नादन द्विवेदी ने बताया कि पिछले कुछ समय से ऐसी सूचना आ रही थी कि कुछ ट्रक चालक शासन के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। वहीं कुछ ट्रक ऐसे भी हैं जो बिना परमिट लिए खनिज संपदा का परिवहन कर रहे हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मंगलवार की देर रात से सघन जांच अभियान चलाया गया। जिसमें सुकृत में 16 ट्रक, डाला से राबर्ट्सगंज के बीच 17 ट्रक, पांच ट्रक विंढमगंज, एक म्योरपुर व एक ट्रक घोरावल में पकड़े गए। बताया कि सभी पकड़े गए ट्रकों को संबंधित थाने को सुपुर्द करते हुए उसपर विधिक कार्रवाई की गई है। चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई ट्रक संचालक मानक की अनदेखी करेगा तो उसके ऊपर इसी तरह से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी सूरत में ओवरलोड व बिना परमिट के ट्रक संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

खाद लेकर जा रहे ट्रक को ग्रामीणों ने रोका : विंढमगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत मेदनीखाण ग्राम पंचायत के पटेल नगर चौराहा से सटे शिव मंदिर के पास एक व्यक्ति के घर में दस माह पूर्व तत्कालीन नायब तहसीलदार द्वारा सीज की गई खाद बुधवार को एक ट्रक में लादकर अन्यत्र लेकर कुछ लोग चले गए। इस बाबत जब ग्रामीणों ने जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया गया तो उन्हे वहां से हटा दिया गया। इससे नाराज ग्रामीणों ने जिस ट्रक में खाद को लोड किया गया था उसे रोक लिया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि 10 माह पूर्व यह खाद जब पटेल नगर चौराहे पर उतारा जा रहा था तब उसे प्रशासनिक अफसरों ने सीज कर दिया था। जिसका मामला न्यायालय में चल रहा है। कहा कि जब मामला न्यायालय में चल रहा है तो किसके आदेश पर यह यहां से उठाया जा रहा था। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक को अपने कब्जे में लेकर थाने चली गई।

chat bot
आपका साथी