विश्वकर्मा जयंती पर श्रम सम्मान योजना से 375 लाभार्थी हुए लाभान्वित, लाभार्थियों को टूल किट वितरित

शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तहत टूल किट वितरण किया। इस वृहद कार्यक्रम का शुक्रवार को वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल (टीएफसी) में लाइव प्रसारण दिखाया गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:09 PM (IST)
विश्वकर्मा जयंती पर श्रम सम्मान योजना से 375 लाभार्थी हुए लाभान्वित, लाभार्थियों को टूल किट वितरित
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तहत टूल किट वितरण किया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तहत टूल किट वितरण किया। इस वृहद कार्यक्रम का शुक्रवार को वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल (टीएफसी) में लाइव प्रसारण दिखाया गया। मुख्यमंत्री को सभी लाभार्थियो ने सुना व गुना। इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर ने लाभार्थियों को टूलकिट्स व प्रशिक्षण पाए लोगों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर टीएफसी में आयोजित कार्यक्रम में पूर्वाहन में मंत्री शने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत 200 लोगों को विभिन्न कार्यों-सिलाई मशीन, कार्पेंट्री, टेलरिंग, हलवाई व नाई कार्य हेतु टूल किट्स वितरित किए। इस अवसर पर उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षण प्राप्त 30 लोगों को प्रमाण पत्र दिए तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के प्रशिक्षण प्राप्त 250 लोगों को तथा ओडीओपी में प्रशिक्षण पाए 250 लोगों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री अनिल राजभर ने समस्त कारीगरों, शिल्पियों को विश्वकर्मा जयंती की बधाई देते हुए कहा कि सरकार काशी/ बनारस की परंपरा व पहचान को और बढ़ाने का कार्य कर रही है। आज दुनिया के लोकप्रिय प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। उनके मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार काम कर रही है। उन्होंने विश्वकर्मा जयंती पर कारीगरों व शिल्पियों का अभिनंदन किया।

मंत्री राजभर ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पारंपरिक हुनर को बढ़ा रही है। इससे दोहरा लाभ है। एक तो हमारी स्थानीय कला, पहचान व पारंपरिक कामों को बढ़ावा मिल रहा है, साथ ही रोजगार का अवसर भी मिल रहा है। ओडीओपी की चर्चा देश के कोने-कोने में हो रही है। चंदौली के ब्लैक राइस को दुनिया तक बढ़ाने का कार्य उत्तर प्रदेश सरकार ने किया है। श्रम सम्मान योजना, ओडीओपी से पारंपरिक काम उद्योग का रूप ले रहे हैं। आज पूरे प्रदेश भर में विश्वकर्मा जयंती पर श्रम सम्मान के कार्यक्रम हो रहे हैं। प्रदेश की गांव, देहात के कारीगर व शिल्पी को सहायता सम्मान मिल रहा है। संयुक्त आयुक्त उद्योग उमेश सिंह ने मंत्री सहित सभी आगंतुकों का स्वागत किया तथा उपायुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी