वाराणसी के सर्किट हाउस परिसर में बनेंगे 36 कमरे और छह सुइट, मिट्टी की जांच के लिए पीडब्ल्यूडी ने बुलाई एजेंसी

धार्मिक व आध्यात्मिक नगरी काशी में बढ़ते वीआइपी आगमन के मद्देनजर सर्किट हाउस परिसर में दो और भवन बनाए जाएंगे। एक में 24 व दूसरे में 12 कमरे होंगे। इसके अलावा छह सुइट भी बनेंगे। काम शुरू करने से पहले मिट्टी की जांच के लिए एजेंसी बुलाई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:20 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:20 AM (IST)
वाराणसी के सर्किट हाउस परिसर में बनेंगे 36 कमरे और छह सुइट, मिट्टी की जांच के लिए पीडब्ल्यूडी ने बुलाई एजेंसी
वाराणसी के सर्किट हाउस परिसर में बनेंगे 36 कमरे और छह सुइट

जागरण संवाददाता, वाराणसी। धार्मिक व आध्यात्मिक नगरी काशी में बढ़ते वीआइपी आगमन के मद्देनजर सर्किट हाउस परिसर में दो और भवन बनाए जाएंगे। एक में 24 व दूसरे में 12 कमरे होंगे। इसके अलावा छह सुइट भी बनेंगे। शासन से प्रस्ताव स्वीकृत होने और पहली किस्त के रूप में 1.20 करोड़ जारी होते ही लोक निर्माण विभाग टेंडर की तैयारी में जुट गया है। काम शुरू करने से पहले मिट्टी की जांच के लिए एजेंसी बुलाई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गत माह निर्माण का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था।

पर्यटन की दृष्टि से काशी में कई योजनाएं प्रस्तावित है। इनमें कई धरातल पर उतर चुकी हैं तो कई पर काम जारी है। सर्किट हाउस में कमरों की संख्या कम होने पर काशी दौरे के समय सीएम ने जिलाधिकारी से प्रस्ताव मांगा था। इसके पूर्व पीडब्ल्यूडी ने नए भवन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था जिस पर ध्यान नहीं दिया गया।

अभी सर्किट हाउस में 14 कक्ष

दोमंजिले सर्किट हाउस में अभी 12 कक्ष हैं। छह कमरे भूतल व छह प्रथम तल पर हैं। इसके अलावा दो गवर्नर सुइट भी हैं।

अभी छह सुइट निर्माणाधीन

परिसर में अभी छह सुइट निर्माणाधीन हैं। पीडब्ल्यूडी को दिसंबर तक काम को पूरा करना है। इसी के ऊपर छह और सुइट बनेंगे, जिनकी डिजाइन तय नहीं हुई है।

वीआइपी के लिए 25 रुपये किराया

सर्किट हाउस में एक कमरे का किराया 25 और सुइट का 30 रुपये है। अधिसूचना जारी होने पर सामान्य कमरों का किराया 300 रुपये और सुइट का 350 रुपये हो जाता है। कमरे जिला प्रशासन के जरिए बुक किए जाते हैं। कमरे नहीं होने पर दूसरे सरकारी गेस्ट हाउस में बुकिंग होती है।

यह भी जानें

प्रथम प्रस्तावित भवन

345.62 : लाख रुपये लागत

12 : कमरे व डोरमेट्री पर

द्वितीय प्रस्तावित भवन

464.99 : लाख रुपये लागत

24 : कमरे व डोरमेट्री पर

सुइट निर्माण योजना

03 : करोड़ रुपये लागत

06 : सुइट बनाने पर

1.20 करोड़ पहली किस्त जारी कर दी है

शासन ने प्रस्ताव स्वीकृत कर 1.20 करोड़ पहली किस्त जारी कर दी है। मिट्टी जांच के लिए एजेंसी बुलाने के साथ टेंडर की तैयारी की जा रही है।

- एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी