दावा 24 घंटे का और हफ्ते भर बाद भी वाराणसी में नहीं मिल पा रही कोरोना जांच की रिपोर्ट

कोरोनो संक्रमण की रफ्तार को थामने के लिए जांच दर बढ़ाने को शासन स्तर से लगातार लगातार हिदायतें मिलने के बाद भी स्वास्थ्य महकमा इस ओर ध्यान नहीं दे पा रहा है। वाराणसी में प्रतीक्षारत सैंपलों की संख्या लगातार आठ से नौ हजार बनी हुई हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:29 PM (IST)
दावा 24 घंटे का और हफ्ते भर बाद भी वाराणसी में नहीं मिल पा रही कोरोना जांच की रिपोर्ट
वाराणसी में प्रतीक्षारत सैंपलों की संख्या लगातार आठ से नौ हजार बनी हुई हैं।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोनो संक्रमण की रफ्तार को थामने के लिए जांच दर बढ़ाने को शासन स्तर से लगातार लगातार हिदायतें मिलने के बाद भी स्वास्थ्य महकमा इस ओर ध्यान नहीं दे पा रहा है। प्रतीक्षारत सैंपलों की संख्या लगातार आठ से नौ हजार बनी हुई हैं। ऐसे में समय पर जांच रपिोर्ट देना बड़ी चुनौती बन गया है। सर्दी-खांसी व बुखार वाले संदिग्‍ध मरीजों को भी रिपोर्ट के लिए पांच से सात दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है। इस चक्कर में उनका ठीक से इलाज की नहीं हो पा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने सैंपल देने के 24 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था, ताकि अतिशीघ्र मरीजों की पहचान हो और तत्काल उन्हें इलाज उपलब्ध कराया जा सके। लखनऊ से पहुंची विशेषज्ञों की टीम भी इसे मृत्यु दर पर भी काबू पाने का कारगर तरीका बता रही है। इन सब के बावजूद महकमे ने आदेश-निर्देश के अवहेलना का मानो पूरा मन बना लिया है। पांडेयपुर की महिला जो पिछले कई दिनों से तेज बुखार से तड़प रही हैं, उन्होंने 22 सितंबर को ईएसआइसी अस्‍पताल पांडेयपुर में सैंपल दिया था, रिपोर्ट अभी तक नहीं मिल पाई। वहीं प्रधानमंत्री मोदी के सांसद आदर्श गांव नागेपुर निवासी नंदलाल मास्टर का भी यही हाल। सर्दी-बुखार से पीडि़त नंदलाल ने भी ईएसआइसी अस्‍पताल में सैंपल दिया था। उनके सैंपल का भी परिणाम अब तक नहीं आया।

कोरोना जांच व रिपोर्ट में लापरवाही पर पीएम-सीएम को पत्र

प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गांव नागेपुर निवासी समाजसेवी नंदलाल मास्टर सर्दी-बुखार से अस्वस्थ्य होने पर पांडेयपुर स्थित ईएसआईसी अस्‍पताल में 22 सितंबर को कोविड जांच करा अपने सिकरौल (कैंट) स्थित आवास पर क्वारंटीन हो गए। कोविड जांच रिपोर्ट एक सप्ताह बाद अभी तक नहीं आई। परिजन रिपोर्ट के लिए अस्पताल का चक्कर काट रहे हैं। नंदलाल मास्टर का आरोप है कि सरकार द्वारा 24 घंटे में कोविड जांच रिपोर्ट देने का निर्देश दिए जाने के बावजूद रिपोर्ट देने में लापरवाही की जा रही है। इसके बाबत नंदलाल ने पीएम, सीएम से लगायत डीएम व सीएमओ को शिकायती पत्र भेज डॉक्टर व अस्पताल द्वारा की गई लापरवाही मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है

कोरोना जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। किसी-किसी के मामले में विलंब हो जा रहा है।

- डा. एसएस कनौजिया, एसीएमओ। 

chat bot
आपका साथी