जौनपुर ग्राम पंचायतों के खाते में है 208 करोड़ रुपये, 1740 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधान नहीं ले सके हैं शपथ

गांवों में विकास का सपना संजोए 1740 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण के बाद विकास के लिए बजट इंतजार नहीं करना होगा। वजह कि ग्राम पंचायतों के खातों में अभी 208 करोड़ रुपये मौजूद है। कोरोना संक्रमण काल के कारण टाला जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:08 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:08 PM (IST)
जौनपुर ग्राम पंचायतों के खाते में है 208 करोड़ रुपये, 1740 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधान नहीं ले सके हैं शपथ
ग्राम पंचायतों के खातों में अभी 208 करोड़ रुपये मौजूद है।

जौनपुर, जेएनएन। गांवों में विकास का सपना संजोए 1740 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण के बाद विकास के लिए बजट इंतजार नहीं करना होगा। वजह कि ग्राम पंचायतों के खातों में अभी 208 करोड़ रुपये मौजूद है। बस इनकी चाह में रोड़ा शपथ ग्रहण बन रहा है जो कोरोना संक्रमण काल के कारण टाला जा रहा है। इसके बाद होने वाली खुली बैठक में प्रधान गांवों के विकास कार्यो का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

ग्राम पंचायतों के खातों से गांवों में होने वाले सारे विकास कार्य जैसे सामुदायिक शौचालय, पार्क, स्कूलों का कायाकल्प, हैंडपंपों का रीबोर, सड़क, नाली, खड़ंजा आदि कार्य कराए जाते है। वर्तमान में शासन से पंचम व राज्य वित्त आयोग में 46 करोड़ रुपये प्राप्त हुए, जिसमें से तीन करोड़ रुपये ही खर्च हुए है। वहीं 15 वें वित्त में कुल 196 करोड़ रुपये रुपये प्राप्त हुए, इसमें से 30.69 करोड़ रुपये खर्च हुए है। पिछले वित्तीय वर्ष में जहां ग्राम निधि पंचम व राज्य वित्त आयोग में 40.65 करोड़ रुपये व 15 वें वित्त में 18.15 करोड़ रुपये शेष था।

बोले जिम्मेदार

ग्राम पंचायतों के खातों में पर्याप्त धन है। शासन से अप्रैल में नए वित्तीय वर्ष के लिए बजट प्राप्त हुआ है। प्रधान शपथ ग्रहण के बाद ही इस धनराशि को विकास कार्यो में खर्च कर पाएंगे। अभी कार्यवाहक प्रशासक सेक्रेटरी की तरफ से विकास कार्य कराया जा रहा है।

संतोष कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी