वाराणसी में खुलेंगे 200 सहज जनसेवा केंद्र, डिजिटल इंडिया से जुड़कर आर्थिक लाभ का मौका

वाराणसी में 200 सीएससी को अनुमत मिली है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। सहज जन सेवा केंद्र खोलने के पीछे सरकार की मंशा यही है कि अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हो सके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 08:25 PM (IST)
वाराणसी में खुलेंगे 200 सहज जनसेवा केंद्र, डिजिटल इंडिया से जुड़कर आर्थिक लाभ का मौका
वाराणसी में 200 सीएससी को अनुमत मिली है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

वाराणसी, जेएनएन। शासन के निर्देश के क्रम में प्रत्येक दो हजार की आबादी पर दो सहज जनसेवा केंद्र (सीएससी- कामन सर्विस सेंटर) खोले जाने हैं। इसी क्रम में जिले में 200 सीएससी को अनुमत मिली है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

सहज जन सेवा केंद्र खोलने के पीछे सरकार की मंशा यही है कि अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हो सके। साथ ही योजनाओं के लाभ के लिए उन्हें दफ्तरों का चक्कर न काटना पड़े। घर के पास सीएससी जाकर पूरी जानकारी ले लें। सीएससी की स्थापना से बहुतायत फायदे भी हो रहे हैं। गांव ही नहीं शहरी क्षेत्र में निवास, आधार कार्ड आदि बनाने के लिए अब लोग दफ्तरों की दौड़ नहीं लगाते हैं। इसके अलावा इनकम टेक्स, बिजली बिल आदि भरने में भी इन सेंटरों का अच्छा खासा उपयोग हो रहा है।

वर्तमान में जिले में लगभग 750 सीएससी संचालित हैं। हालांकि शिकायत यह भी है कि कुछ सीएससी संचालन को अनुमति लिए बाद में किसी अन्य चीज की दुकान खोल दिया हैै इसकी जांच हो रही है। जांच में पुष्टि होने पर दुकान संचालन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा उक्त क्षेत्र में किसी अन्य को सीएससी आवंटित की जा सकती है।

बहुतायत सुविधाएं

इस सर्विस सेंटर पर आधार कार्ड के अलावा आप पैन कार्ड, राशन कार्ड आदि भी बनवा सकते हैं। इसके अलावा बैंकिंग सर्विसेज अंतर्गत किसी बैंक में एफडी भी करा सकते हैं। बैंकों में पैसा जमा कर सकते हैं। किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से मोटर साइकिल, हेल्थ आदि का इंश्योरेंस भी करा सकते हैं। ई -शिक्षा सर्विस का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बिजली का बिल, मोबाइल व टीबी रिचार्ज आदि करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी