वाराणसी में शनिवार सुब‍ह ही मिले 162 कोरोना पॉजिटिव, हजार के करीब पहुंची सक्रमितों की संख्‍या

162 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से अब कोरोना सं‍क्रमितों की संख्‍या एक हजार के करीब हो चुकी है

वाराणसी जिले में शनिवार सुब‍ह ही 162 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से अब कोरोना सं‍क्रमितों की संख्‍या एक हजार के करीब हो चुकी है। उम्‍मीद है कि शाम को आने वाली रिपोर्ट में एक हजार संक्रमितों की संख्‍या पार हो जाएगी। जिले में अब तक 985 संक्र‍मित हैं।

Abhishek SharmaSat, 03 Apr 2021 12:02 PM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। जिले में शनिवार सुब‍ह ही 162 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से अब कोरोना सं‍क्रमितों की संख्‍या एक हजार के करीब हो चुकी है। उम्‍मीद है कि शाम को आने वाली रिपोर्ट में एक हजार संक्रमितों की संख्‍या पार हो जाएगी। जिले में अब तक 985 संक्र‍मित हैं जो होम आइसोलेशन में हैं या अस्‍पताल में इलाजरत हैं। सालभर में 382 लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दम तोड़ा है तो 23257 लोग अब तक आधिकारिक तौर पर संक्रमित हुए हैं। इनमें से 21890 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

56 केंद्रों पर 7323 लाभार्थियों को लगा टीका 

जिले के 56 टीकाकरण केंद्रों पर शुक्रवार को 7323 लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया गया। शासनादेश के मुताबिक अवकाश के दिन टीकाकरण सत्र आयोजित तो किया गया, लेकिन कई केंद्रों पर वैक्सीन विलंब से पहुंची। टीका लगवाने के लिए लोग सुबह से ही लाइन लगाकर खड़े थे। अधिक विलंब होने पर ईएसआइसी हास्पिटल सहित कई स्थानों पर हंगामा भी हुआ। हालांकि वैक्सीन आने के बाद स्थिति संभल गई और देर शाम तक लाभार्थियों को टीका लगाया गया। 

जिले में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। शासन की ओर से अब सप्ताह के सभी दिन, 24 घंटे टीका लगाने का आदेश मिला है। इसके अनुपालन में दो अप्रैल को गुड फ्राइडे के अवकाश के दिन भी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया गया। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि फिलहाल सप्ताह के सभी दिन टीका लगाया जा रहा है। 24 घंटे का आदेश मिला तो उसके लिए भी महकमा तैयार है। बताया 56 केंद्रों पर 95 सत्र आयोजित कर 7323 को प्रतिरक्षित किया गया। इनमें 6727 लाभा?थयों को प्रथम डोज व 396 को दूसरी डोज दी गई। 60 वर्ष से अधिक उम्र के 3277 वरिष्ठ नागरिकों को पहली डोज व 76 को दूसरी डोज लगाई गई। वहीं 45 से 59 वर्ष तक के 3164 लाभार्थियों को पहली डोज व 102 लाभा?थयों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। 

तीन, पांच व छह अप्रैल को इन्हें लगेगा टीका

सीएमओ के अनुसार शासन के निर्देशानुसार तीन, पांच व छह अप्रैल को अधिवक्ता संघ, प्रेस, व्यापार मंडल, बैंकर्स एसोसिएशन व आटो रिक्शा एसोशिएशन के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सभी लाभार्थियों से अपील है कि टीकाकरण केंद्रों पर अपने पहचान पत्र व आधार कार्ड के साथ ही आएं और टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाएं। 

इन केंद्रों पर लगेगा टीका 

- प्रेस : एसएसपीजी चिकित्सालय। 

- अधिवक्ता संघ : ईएसआईसी हॉस्पिटल-पांडेयपुर। 

- बैंकर्स एसोसियेसन : स्वामी विवेकानंद हॉस्पिटल-भेलूपुर। 

- व्यापार मंडल : आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज-चौकाघाट। 

- ऑटो रिक्शा एसोसिएशन : अर्बन सीएचसी शिवपुर। 

हवा में निषेधाज्ञा का फरमान, खतरे में इंसान 

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आपदा प्रबंधन अधिनियम व दंड प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा तो पारित कर दी, मगर इसका अनुपालन अब तक नहीं हो पाया। बाजार से लेकर माल तक, गली से लेकर चौराहे तक खुलेआम कोविड-19 नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इतना ही नहीं आटो रिक्शा में निर्धारित संख्या से अधिक सवारियां बैठाई जा रही हैं। इससे शारीरिक दूरी नियम का पालन नहीं हो पा रहा है। बिना मास्क बैठने वाली सवारियां न केवल स्वयं बल्कि दूसरों को भी खतरे में डाल रही हैं। 

निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई का प्रावधान है, लेकिन कार्रवाई तो दूर जागरुकता के लिए कोई प्रशासनिक पहल तक नहीं दिखी। आला अधिकारी अपने कार्यालय में एक के बाद एक वीडियो कांफ्रेंसिंग अटेंड कर जिले का हाल बता रहे हैं, जबकि बेपरवाह जनता सड़कों, गलियों, बाजारों में अपनी जान खतरे में डालकर घूम रही है। निषेधाज्ञा के तहत दुकान या शापिंग माल में बिना मास्क के बिक्री करने वालों की दुकानें सील होंगी तो वहीं आटो या ई-रिक्शा पर निर्धारित क्षमता से अधिक सवारी बैठाने पर वाहन सीज किया जाएगा। इतना ही नहीं मंदिरों व घाटों पर आरती के दौरान कोविड-19 नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी मंदिर प्रबंधन व आयोजनकर्ता की होगी। वहीं होटल, मॉल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, बैंक्वेट हाल, बारात घर, मैरेज हॉल आदि स्थानों पर मास्क लगाना व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। यदि दुकानदार या ग्राहक इसका उल्लंघन करते पाए गए तो दुकानें सील कर दी जाएगी। रात नौ बजे के बाद दुकान या व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले पाए गए तो महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.