वाराणसी में गंगा सफाई के महाभियान में 1600 लोग सात मार्च को करेंगे श्रमदान, सात मार्च को

वाराणसी में सात मार्च को गंगा सफाई का महाभियान चलेगा।

वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देशन में सात मार्च को गंगा सफाई का महाभियान चलेगा। सुबह सात से आठ बजे तक 1600 लोग श्रमदान करेंगे। इसकी रूपरेखा नगर निगम ने बना ली है। सफाई के बाद निकला कचरा करसड़ा स्थित कचरा प्रसंस्करण प्लांट के लिए भेजा जाएगा।

Saurabh ChakravartyWed, 03 Mar 2021 06:30 AM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देशन में सात मार्च को गंगा सफाई का महाभियान चलेगा। सुबह सात से आठ बजे तक 1600 लोग श्रमदान करेंगे। इसकी रूपरेखा नगर निगम ने बना ली है। सफाई के बाद निकला कचरा करसड़ा स्थित कचरा प्रसंस्करण प्लांट के लिए भेजा जाएगा।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह ने कहा कि इस महाभियान में नगर निगम के साथ ही जिला प्रशासन, पुलिस, सीआरएपीएफ, एनडीआरएफ, सिंचाई विभाग, वन विभाग समेत सामाजिक संस्थाएं शिरकत करेंगी। करीब साढ़े सात किलोमीटर लंबे गंगा घाट की सफाई के साथ ही किनारे पानी में तैर रहे कचरे को भी निकाला जाएगा। हर घाट को सफाई निरीक्षकों के जिम्मे किया गया है जिसके नीचे सुपरवाइजर होंगे। एक सुपरवाइजर की निगरानी में 10 सफाईकर्मी कार्य करेंगे। खास यह कि इस दौरान नगर के अन्य क्षेत्रों में होने वाली दैनिक सफाई प्रभावित नहीं होगी। वहीं, घाट पर नियमित सफाई करने वाली आइएलएंडएसएफ संस्था के 250 कर्मचारी भी गंगा सफाई कार्य में जुड़ेंगे। इस दौरान निकलने वाले कचरे को नाव से आदिकेशव घाट भेजा जाएगा जहां से वाहन से कचरे को करसड़ा स्थित प्लांट में गिराया जाएगा। इस महाभियान में नगर निगम की मुख्य भूमिका होगी। हालांकि, महाभियान के संयोजक डीएफओ को बनाया गया है जो विभिन्न विभागों के साथ समन्वय बनाने का कार्य कर रहे हैं।

अब से सख्ती शुरू

नगर निगम ने गंगा घाट किनारे अब से सख्ती शुरू कर दी है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि घाट पर कपड़ा धोने वालों पर कार्रवाई हो रही है। मवेशियों को नहलाने व घाट पर बांधने को लेकर भी सख्ती की जा रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.