दिलदारनगर रेलवे स्टेशन से मुजफरपुर-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन गुजरने के बाद 15 एमएम टूटी पटरी, टला हादसा

पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के अप लाइन में मंगलवार की पूर्वाह्न एक बड़ी रेल दुर्घटना हो सकती थी। सुबह करीब सवा ग्‍यारह बजे अप लाइन में 09084 मुजफरपुर अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन गुजरने के बाद रेल पटरी टूट कर दो भागों में बंट गयी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 12:43 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 01:04 PM (IST)
दिलदारनगर रेलवे स्टेशन से मुजफरपुर-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन गुजरने के बाद 15 एमएम टूटी पटरी, टला हादसा
मुजफरपुर अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन गुजरने के बाद रेल पटरी टूट कर दो भागों में बंट गयी

गाजीपुर, जेएनएन। पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के अप लाइन में मंगलवार की पूर्वाह्न एक बड़ी रेल दुर्घटना हो सकती थी। सुबह करीब सवा ग्‍यारह बजे अप लाइन में 09084 मुजफरपुर अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन गुजरने के बाद रेल पटरी टूट कर दो भागों में बंट गयी। संयोग ठीक रहा कि पैनल मशीन में अप लाइन रेल पटरी का संकेतक लाल हो गया और पीछे आ रही 03391 राजगीर नई दिल्ली क्लोन स्पेशल सिग्नल नहीं मिलने के कारण होम सिग्नल पर खड़ी हो गयी।

सूचना पर पहुंचे रेल पथ विभाग के अधिकारियों ने पटरी पर वलैम्प बंधवाकर पटरी को दुरुस्त कराया तब जाकर काशन 30 में 11: 50 बजे क्लोन स्पेशल डीडीयू को रवाना हुई।वहीं इस कारण भदौरा स्टेशन के अप मेन लाइन में कर्मचारी स्पेशल व लूप लाइन में पटना डीडीयू मेमू पैसेंजर खड़ी रही।सहायक रेल पथ निरीक्षक लल्लन प्रसाद ने बताया कि ठंड के गिरते तापमान के कारण पटरी टूट गई हालांकि पटरी को दुरुस्त कर पटरी बदले जाने तक काशन 30 में अप मेन लाइन में ट्रेनों को चलाने का मेमों स्टेशन के माध्यम से दानापुर नियंत्रण कक्ष को दिया गया है।

15 एमएम तक टूट गई थी पटरी

जाड़े में तापमान में बदलाव से रेल पटरी में अक्सर दरार आ जाती हैं। पर सोमवार की सुबह स्थानीय स्टेशन के अप मेन लाइन के पास आई दरार काफी अधिक थी। रेल पटरी 15 एमएम तक टूट चुकी थी। इससे ट्रेन गुजरती तो बड़ा हादसा हो सकता था। दानापुर नियंत्रण कक्ष में पटरी टूटने की जानकारी पाकर अधिकारियों में खकबली मच गई।

chat bot
आपका साथी