वाराणसी में यूपी बोर्ड के 15 विद्यालयों का दोबारा होगा भौतिक सत्यापन

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना है। वहीं परीक्षा केंद्रों को लेकर अब भी झाम फंसा हुआ है। सूबे के कई माध्यमिक विद्यालयों में बोर्ड की वेबसाइट पर त्रुटिपूर्ण डाटा अपलोड कर दिया है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 12:56 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 12:56 PM (IST)
वाराणसी में यूपी बोर्ड के 15 विद्यालयों का दोबारा होगा भौतिक सत्यापन
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना है।

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना है। वहीं परीक्षा केंद्रों को लेकर अब भी झाम फंसा हुआ है। सूबे के कई माध्यमिक विद्यालयों में बोर्ड की वेबसाइट पर त्रुटिपूर्ण डाटा अपलोड कर दिया है। वहीं जनपद स्तर पर भी इन त्रुटियों को दूर नहीं किया जा सके। बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से 20 जनवरी तक इन त्रुटियों को दूर कराने का निर्देश दिया है ताकि परीक्षा केंद्राें का निर्धारण किया जा सके। इस क्रम में जनपद के 15 माध्यमिक विद्यालयाें का दोबार भौतिक सत्यापन कराने का निर्णय लिया गया है।

बोर्ड ने 11 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्णय लिया था। 25 जनवरी  तक विद्यालयों से आपत्ति मांगने का निर्देश था। वहीं आनलाइन केंद्रों के निर्धारण में त्रुटिपूर्ण डाटा रोड़ा बन गया है। अब बोर्ड ने 25 जनवरी तक केंद्रों की सूची जारी करने करने का निर्णय लिया है। अब विद्यालयों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए 30 जनवरी तक का मौका दिया जाएगा। वहीं संशोधित केंद्रों की सूची अब फरवरी में जारी होने की संभावना है। दूसरी ओर बोर्ड टाइम टेबल को भी अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है।

पंचायत चुनाव की तिथि जारी होते ही बोर्ड टाइम टेबल भी घोषित कर देगा। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण बोर्ड मुख्यालय से सीधे होना है। जनपद को सिर्फ वेबसाइट पर अपलोड विद्यालयों में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करना था। भौतिक सत्यापन कर बोर्ड की सूचना भेज दी गई है। बोर्ड के निर्देश पर 15 विद्यालयाें का दोबारा भौतिक सत्यापन मंगलवार को करा लिया जाएगा ताकि 20 जनवरी तक बोर्ड को भेजा जा सके।

जनपद में 100921 परीक्षार्थी

दसवीं व बारहवीं इस वर्ष जनपद में करीब 100921 परीक्षार्थी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे। गत वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षार्थियाें की संख्या करीब एक हजार घटी है। वर्ष 2020 की परीक्षा में 102308 परीक्षार्थी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे। जबकि वर्ष 2021 में हाईस्कूल में 52303 व इंटरमीडिएट में 48418 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फार्म भरा है।

chat bot
आपका साथी