वाराणसी में सुबह 11 बजे ही 143 नए Covid-19 संक्रमित मरीज मिले, एक और मरीज की हुई मौत

143 नए कोरोना संक्रमित मरीजों के सामने आने की वजह से जिले में कुल 765 सक्रिय मामले हो गए हैं।

शुक्रवार की सुबह 11 बजे तक कुल 143 नए कोरोना संक्रमित मरीजों के सामने आने की वजह से जिले में कुल 765 सक्रिय मामले हो गए हैं। इस प्रकार साल भर से अब तक कुल 23015 मिल चुके हैं जबकि 21869 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

Abhishek SharmaFri, 02 Apr 2021 11:32 AM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। सुबह 11 बजे तक कुल 143 नए कोरोना संक्रमित मरीजों के सामने आने की वजह से जिले में कुल 765 सक्रिय मामले हो गए हैं। इस प्रकार साल भर से अब तक कुल 23015 मिल चुके हैं, जबकि 21869 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। 382 लोगों की अब तक वायरस संक्रमण की वजह से जान जा चुकी है। वहींं महावीर मंदिर अर्दली बाजार निवासी 58 साल के कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की बीएचयू लेवल थ्री अस्‍पताल में शुक्रवार सुबह मौत हो गई। 

गुरुवार को एक दिन में 196 पाजिटिव और एक की मौत होने के बाद जिले में धारा 144 लागू कर दी गई थी। गुरुवार को एक ही दिन में 196 कोरोना पाजिटिव मिलने व कोरोना से एक मौत को देखते हुए जिले में गुरुवार रात से ही धारा 144 लगा दी गई है। प्रत्येक नागरिक को मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी नियम का हर जगह पालन करना होगा। ऐसा न करने वालों पर महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। वहीं बीएचयू लेवल-थ्री हास्पिटल में भर्ती जगन्नाथपुरी, रथयात्रा निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। इसी के साथ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 381 हो गया हे। ज्यादातर मरीजों को होम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है।

बोले सीएमओ

होली का त्योहार होने की वजह से 29 व 30 मार्च को बीएचयू लैब से कुछ सैंपलों के परिणाम पोर्टल पर अपलोड नहीं हो पाए थे। ये परिणाम 31 मार्च को अपलोड किए जाने से विगत 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी बढ़कर आई है। - डा. वीबी सिंह सीएमओ-वाराणसी। 

कोविड-19 का उल्लंघन किया तो दुकानें होंगी सील : डीएम 

तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गुरुवार को जिले में धारा-144 लागू कर दी। अब कोविड-19 संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन हर हाल में अनिवार्य होगा। उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। दुकान या शाङ्क्षपग माल में बिना मास्क के बिक्री या खरीदारी पर संबंधित प्रतिष्ठान सील कर दिया जाएगा।आटो या ई-रिक्शा पर निर्धारित क्षमता से अधिक सवारी बैठाने पर वाहन सीज कर दिया जाएगा। 

जिलाधिकारी की ओर से जारी निर्देश के अनुसार मंदिरों व घाटों पर पूजा-आरती के समय कोविड-19 के नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी मंदिर प्रबंधन व आयोजक की होगी। होटल, मॉल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, बैंक्वेट हाल, बारात घर, मैरेज हॉल आदि स्थानों पर मास्क लगाना व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। यदि दुकानदार या ग्राहक इसका उल्लंघन करते पाए गए तो दुकानें सील की जाएगी। रात नौ बजे के बाद दुकान या व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले मिले तो महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। दुकानदारों को फेस कवर या मास्क लगाना होगा। ग्लव्स का इस्तेमाल के साथ दुकान में सैनिटाइजर की व्यवस्था रखनी होगी। 

हास्पिटल में भी करना होगा नियमों का पालन 

निजी हास्पिटल में मरीजों के बैठने की व्यवस्था कोविड-19 नियमानुसार किया जाएगा। मरीजों को दूर-दूर ही रखा जाएगा। वहीं ऑटो व ई-रिक्शा आदि वाहनों के चालकों व सवारियों को भी मास्क लगाना होगा। निर्धारित क्षमता से ज्यादा सवारियों को नहीं बिठाया जाएगा। नियम का उल्लंघन करने पर वाहन सीज किया जाएगा। पंचायत निर्वाचन प्रकिया में कोविड-19 नियमों का पालन ना करने वाले व्यक्ति को विकास खंड व मतगणना स्थलों में प्रवेश नहीं मिलेगा। सरकारी कार्यालयों में भी ऐसे लोगों को प्रवेश नहीं मिलेगा। 

उत्साह के उफान के बावजूद केवल 32 फीसद टीकाकरण 

वाराणसी जिले के 56 टीकाकरण केंद्रों पर गुरुवार को 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने के लिए विशेष सत्र आयोजित किए गए। उत्साह व उत्सुकता के उफान के बावजूद टीकाकरण की दर थर्ड डिविजन से भी पास नहीं हो पाई। इन केंद्रों पर 18350 लाभार्थियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन केवल 5821 (31.72 फीसद) ने ही पहुंचकर टीका लगवाया। कुल लाभार्थियों में से 5404 को पहली डोज व 417 लाभा?थयों को दूसरी डोज लगाई गई। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के 1811 वरिष्ठ नागरिक एवं 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर रोगों से ग्रसित 1416 मरीज शामिल थे। जिन लाभार्थियों को कोविशील्ड का टीका लगा है, वे छह से आठ सप्ताह बाद एवं जिन्हें कोवैक्सीन लगी है वे चार से छह सप्ताह बाद दूसरी डोज लगवा सकते हैं। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने इएसआइसी हॉस्पिटल एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय ने सिंह मेडिकल एंड रिसर्च हास्पिटल व सिटी हास्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान स्वास्थ्यकर्मियों को जरूरी निर्देश भी दिए गए। 

टीकाकरण के लिए पहल

सीएमओ डा. सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार तीन, पांच व छह अप्रैल को अधिवक्ता संघ, प्रेस, व्यापार मंडल, बैंकर्स एसोशियेसन व ऑटो रिक्शा एसोसिएशन के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। सभी लाभार्थी टीकाकरण केंद्रों पर अपना आधार कार्ड लेकर पहुंचे और पंजीयन कराते हुए टीका लगवाएं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.