BHU ट्रामा सेंटर इमरजेंसी में बढ़ जाएंगे 14 बेड, 15 अगस्त को उद्घाटन की तैयारी

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के ट्रामा सेंटर में आपातकालीन उपचार की सुविधाएं और बेहतर होने जा रही है। इसके तहत यहां के इमरजेंसी वार्ड में 14 और बेड बढ़ने जा रहे हैं। यह व्यवस्था जहां पर उमंग फार्मेसी की दुकान थी उसके जगह पर होने जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 11:32 AM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 11:32 AM (IST)
BHU ट्रामा सेंटर इमरजेंसी में बढ़ जाएंगे 14 बेड, 15 अगस्त को उद्घाटन की तैयारी
चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के ट्रामा सेंटर में आपातकालीन उपचार की सुविधाएं और बेहतर होने जा रही है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल के एम्स कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के ट्रामा सेंटर में आपातकालीन उपचार की सुविधाएं और बेहतर होने जा रही है। इसके तहत यहां के इमरजेंसी वार्ड में 14 और बेड बढ़ने जा रहे हैं। यह व्यवस्था जहां पर उमंग फार्मेसी की दुकान थी उसके जगह पर होने जा रही है। इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है। उम्मीद है 15 अगस्त को इसका उद्घाटन भी हो जाए। वैसे फिलहाल यहां पर चार बेड पर ही इमरजेंसी के मरीजों का उपचार चल रहा है। 14 बेड बढ़ जाने से स्ट्रेचर पर उपचार की समस्या काफी हदतक दूर हो जाएगी।

ट्रामा सेंटर में वाराणसी, पूर्वांचल के साथ ही बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि स्थानों के भी मरीज उपचार कराने आते हैं। सड़क दुर्घटना हो या फिर और घटनाओं में जख्मी मरीजों के उपचार के लिए सबसे बड़ी एवं अाधुनिक सुविधाएं यहां पर मौजूद हैं। 334 बेड के इस ट्रामा सेंटर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में किया था। यहां पर आर्थोपेडिक, न्यूरो सर्जरी व प्लास्टिक सर्जरी तीन विभागों का संचालन भी होता है। इसके साथ ही इसी कैंपस दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय भी है। इसके अलावा यही पर मानसिक रोग विभाग का आधुनिक वार्ड भी बनकर तैयार है।

ट्रामा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि इमरजेंसी में मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी। इसी को ध्यान में रखते हुए 14 बेड और बढ़ाया जा रहा है। इस क्षेत्र को 15 अगस्त से शुरू करने की तैयारी की गई। इसके अलावा यहां पर जल्द ही जांच लैब की भी सुविधा शुरू होने वाली है। इसकी वजह से अब पूर्वांचल और वाराणसी के मरीजों को और भी सहूलियत हासिल होने लगेगी। आधु‍निक सुविधाएं मिलने से लोगों को राहत भी मिलेगी और जीवन रक्षक सुविधाओं में इजाफा होने से शहर में बेहतर इलाज के सुविधाएं भी दो गुनी हो जाएंगी। 

chat bot
आपका साथी