भदोही में यूपी बोर्ड परीक्षा के मानक पर 113 माध्यमिक विद्यालय फेल, जिला प्रशासन के सत्यापन में खुली पोल

भदोही में माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2021-22 को लेकर तैयारी शुरू है। हालांकि परीक्षा के लिए बनने वाले परीक्षा केंद्र के मानक पर जिले के 113 माध्यमिक विद्यालय फेल हो गए। किसी भी विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा नहीं पाया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:02 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:02 PM (IST)
भदोही में यूपी बोर्ड परीक्षा के मानक पर 113 माध्यमिक विद्यालय फेल, जिला प्रशासन के सत्यापन में खुली पोल
भदोही में यूपी बोर्ड परीक्षा के मानक पर 113 माध्यमिक विद्यालय फेल

भदोही, जागरण संवाददाता। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2021-22 को लेकर तैयारी शुरू है। हालांकि परीक्षा के लिए बनने वाले परीक्षा केंद्र के मानक पर जिले के 113 माध्यमिक विद्यालय फेल हो गए। इसमें 33 राजकीय विद्यालय, दो माडल स्कूल व राजकीय विद्यालय जगरनाथपुर के अलावा वित्तविहीन मान्यता प्राप्त हाईस्कूल के 40 व इंटरमीडिएट स्तर के भी करीब 20 विद्यालय शामिल हैं। जिला प्रशासन की जांच में तैयारी की पोल खुल गई। किसी भी विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा नहीं पाया गया।

जिले में स्थित दो राजकीय इंटर कालेज, 33 राजकीय हाईस्कूल, 30 शासकीय सहायता प्राप्त सहित वित्तविहीन को मिलाकर कुल 183 माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। बोर्ड परीक्षा में केंद्र बनाने के लिए निर्धारित मानक पर कितने विद्यालय खरे उतरते हैं इसके लिए कराई गई जांच में माध्यमिक शिक्षा अभियान के संचालित 33 राजकीय हाईस्कूल पूरी तरह फेल हैं तो कन्या राजकीय हाईस्कूल जगरनाथपुर भी केंद्र बनने के मानक पर खरा उतरता नहीं दिख रहा है। परीक्षा केंद्र बनने वाले विद्यालयों में प्रत्येक कक्ष में दो-दो सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रविधान है। जबकि स्थिति यह है कि किसी भी राजकीय हाईस्कूल में कैमरा नहीं लगा है। इसके साथ ही अन्य स्कूलों में कहीं चहारदीवारी तो कहीं शौचालय, फर्नीचर जैसी सुविधा का अभाव है तो कहीं रास्ता न होने से मानक पूरा होते नहीं दिख रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक नंदलाल गुप्ता ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से समस्त तहसीलों में संबंधित एसडीएम के निर्देशन में कराई गई जांच में 80 स्कूल ही मानक पूरा करते पाए गए। जिनकी आनलाइन फीडिंग कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी