आजमगढ़ में बिजली प्रवर्तन दल और विभागीय टीम की चेकिंग में चोरी से बिजली का उपभोग करते 11 मिले, एफआइआर दर्ज

कोरोना संक्रमण से काफी हद तक राहत के बाद अब बिजली विभाग ने बकाएदारों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने 10 हजार रुपये से अधिक के बकाएदारों के कनेक्शन विच्छेदित करने के निर्देश दिए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:24 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:31 PM (IST)
आजमगढ़ में बिजली प्रवर्तन दल और विभागीय टीम की चेकिंग में चोरी से बिजली का उपभोग करते 11 मिले, एफआइआर दर्ज
चंकिंग में चोरी से बिजली का उपभोग करते 11 मिले

आजमगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से काफी हद तक राहत के बाद अब बिजली विभाग ने बकाएदारों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने 10 हजार रुपये से अधिक के बकाएदारों के कनेक्शन विच्छेदित करने के निर्देश दिए हैं। आदेश के अनुपालन में सोमवार को पूरे जिले में अभियान चला। विद्युत वितरण खंड प्रथम के सिधारी थाना अंतर्गत खैरातपुर व जमालपुर में विद्युत प्रवर्तन दल के साथ विभागीय अधिकारियों ने चेकिंग की। इस दौरान 11 लोग चोरी से बिजली का उपभोग करते मिले, जिनके खिलाफ सिधारी स्थित विभागीय थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई। आठ लाख रुपये जुर्माना भी लगाया गया है।

जिले में 10 हजार रुपये से अधिक के दो लाख, 30 हजार उपभोक्ता हैं। विभागीय उच्चाधिकारियों का निर्देश है कि प्रतिदिन जिले में कम से कम 1000 बकाएदारों से वसूली कराई जाए या फिर उनके कनेक्शन विच्छेदित कर दिए जाएं। नगरीय क्षेत्र में चले अभियान में 32 लाख रुपये के कुल 130 उपभोक्ताओं के कनेक्शन विच्छेदित कर दिए गए। इस कार्रवाई से बकाएदाराें व चोरी से बिजली का उपभोग कर रहे लोगों में हड़कंप मच गया है। कार्रवाई में एसडीएम टाउन प्रथम बीरेंद्र सिंह, विद्युत प्रवर्तन दल प्रभारी अजय यादव व अवर अभियंता मनोज व लालबहादुर सहित टीम के अन्य सदस्य शामिल थे।

जिलों की महिलाओं ने अब तक 28,493 बिलों से की 2.88 करोड़ की वसूली

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से जुड़ीं पूर्वांचल के 10 जिलाें के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ीं स्वयं सहायता समूह की 1001 महिलाएं बिजली सखी बनकर विभाग का काम आसान बना रही हैं। सितंबर 2020 से 19 जून 2021 अब तक कुल 28,493 बिल के सापेक्ष दो करोड़, 88 लाख, 74 हजार, 066 रुपये की वसूली कर चुकी हैं। सखियों के प्रयास को सराहते हुए लोगों ने कहाकि वाकई वाकई पूर्वांचल में सखियों ने 2.88 करोड़ के अर्थ से बिजली विभाग में करेंट दौड़ दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना प्रभावी साबित हो रही है। बिजली सखी गांव-गांव जाकर बिल की वसूली कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी