वाराणसी में गांव की सरकार बनाने को शुरू हुआ संग्राम, चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे 10,749 प्रत्याशी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। 10749 प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किया जा चुका है। सभी अब प्रचार प्रसार में जुट गए हैं। मतदान 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:26 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:26 AM (IST)
वाराणसी में गांव की सरकार बनाने को शुरू हुआ संग्राम, चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे 10,749 प्रत्याशी
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नाामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। 10,749 प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किया जा चुका है। सभी अब प्रचार प्रसार में जुट गए हैं। मतदान 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित है। 

नॉमांकन की प्रक्रिया समाप्त होते ही जिला प्रशासन मतदान की तैयारी में जुट गया है। स्टेशनरी तैयार की जा चुकी है। प्रशिक्षण भी शुरू है। कार्मिको का अंतिम प्रशिक्षण आज होना तय है। कोविड की सतर्कता के बीच सेक्टर व् जोनल मजिस्ट्रेट भी कमान संभाल चुके हैं। अब गांव में तैनात अफसरों की जिम्मेदारी सर्वाधिक होगी। खासकर् चुनाव में वोट पाने के लिए प्रत्याशियों की ओर से अपनाए जाने वाले विभिन्न हथकंडे। पैसा बाटना, शराब परोसना, धमकी देना आदि होगा। 

बहरहाल, गांव की सरकार का स्वरूप स्पष्ट हो चुका है। ग्राम प्रधान के 694 सीट के लिए 4338 प्रत्याशी मैदान में होंगे। कहीं आमने सामने की टक्कर तो कही त्रिकोणात्मक तो कही कुर्सी पाने को कई आपस में भिड़ते दिखेंगे। कुछ यही हाल जिला पंचायत सदस्य की सीट पर भी होगा। निर्धारित 40 सीट पर 554 प्रतयाशी किस्मत आजमाएंगे। बीडीसी कुर्सी के लिए भी दिलचस्प लड़ाई देखने को मिलेगी। रजामंदी से 21 प्रत्याशी चुनाव लड़ने से पहले ही निर्विरोध घोषित हो चुके हैं। तय 1007 सीट पर 4530 प्रत्याशी मैदान में हैं । एक दर्जन से अधिक सीट पर दो ही प्रत्याशी होने के कारण चुनावी मैदान में घमासान देखने को मिलेगा।

ग्राम पंचायत सदस्य के कुछ सीट को छोड़ दे तो महज औपचारिकता ही देखने को मिलेगी। ग्राम पंचायत की सबसे छोटी इकाई पर सबसे महत्वपूर्ण लेकिन चुनाव के क्रेज न होने के कारण कोई लड़ना नहीं चाहता। प्रधान सिर्फ अपनी मकसद से या यूँ कह ले अधिकार पाने के लिए सदस्यों को खड़ा करता है। जिले में 8978 सीट पर 4751 प्रत्याशी पहले निर्विरोध चुन लिए गए हैं । सिर्फ घोषणा की औपचारिकता होनी शेष है। लगभग 2900 सीट पर फार्म ही नहीं भरा गया। सिर्फ 1327 प्रत्याशी मैदान में हैं।

chat bot
आपका साथी