बीएचयू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दस दिवसीय योग आधारित शिविर का आयोजन

जिले में 11 जून से 21 जून तक गायन विभाग संगीत एवं मंच कला संकाय काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दस दिवसीय योग का आयोजन किया गया है।जिसमें कोविड 19 के प्रभाव से कैसे बचने में योग सहायक है बताया जाएगा

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:34 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:34 PM (IST)
बीएचयू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दस दिवसीय योग आधारित शिविर का आयोजन
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दस दिवसीय योग का आयोजन किया गया है।

वाराणसी, जेएनएन। जिले में 11 जून से 21 जून तक गायन विभाग, संगीत एवं मंच कला संकाय काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दस दिवसीय योग का आयोजन किया गया है।जिसमें कोविड 19 के प्रभाव से कैसे बचने में योग सहायक है बताया जाएगा साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए। इम्युनिटी को किस प्रकार बढ़ाया जाय।इस प्रकार के अनेक प्रश्नों के उत्तर के साथ योग के प्रयोग पक्ष पर आधारित इस योग सत्र के प्रथम दिन प्रारंभ में डॉ ज्ञानेश चंद्र पांडेय ने योग क्या है मानव जीवन मे यह कितना आवश्यक है इस पर विस्तार से प्रकाश डाला। गायन विभाग की अध्यक्ष प्रो0 संगीत पंडित जी ने विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में जुड़े सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों, योग की बारीकियों को सीखने आये सभी जिज्ञासुओं का स्वागत किया और आज के समय मे योग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। संगीत एवं मंच कला संकाय के संकाय प्रमुख प्रो. के शशि कुमार ने इस विशेष कार्यक्रम में जुड़े सभी के स्वस्थ जीवन की कामना करते हुवे मानसिक और शारीरिक रूप से अच्छा जीवन जीने के लिए योग को अपनाये जाने को आवश्यक बताया।

तत्‍पश्चात योग की विशेषज्ञा सौंम्या मिश्रा ने योग की विशेषता, योग का प्रभाव, योग कैसे सहायक है बताया।

सूक्ष्म व्यायाम, ग्रीवा चालन, स्कन्द चालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादासन, कटि चक्रासन ,अर्धचक्रासन त्रिकोणासन के बारे में बताया और कैसे इन आसनों को करना चाहिए सभी प्रशिक्षुओं को कराया।

अंतिम सत्र में जिज्ञासुओं ने प्रश्नोत्तर भी किया। इस अवसर पर प्रो. शारदा वेलंकर, प्रो. रेवती साकलकर, डॉ. रामशंकर, डॉ. प्रेम किशोर सहित विद्यार्थी व स्वयं सेवकों ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी