मिशन शक्ति में नवाजी गई मेहनत, 12.53 लाख का आर्थिक सहयोग

जागरण संवाददाता उन्नाव मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रतिदिन चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बीच शुक्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:31 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:35 PM (IST)
मिशन शक्ति में नवाजी गई मेहनत, 12.53 लाख का आर्थिक सहयोग
मिशन शक्ति में नवाजी गई मेहनत, 12.53 लाख का आर्थिक सहयोग

जागरण संवाददाता, उन्नाव : मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रतिदिन चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बीच शुक्रवार को उन महिलाओं को सम्मान दिया गया, जो कड़ी मेहनत से मजदूरी करके अपने और परिवार की शान पर चोट नहीं लगने देतीं। निराला प्रेक्षागृह सभागार में श्रम विभाग ने ऐसी 32 श्रमिक महिलाओं को योजनाओं के तहत 12.53 लाख का आर्थिक सहयोग देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में सदर विधायक पंकज गुप्ता व सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने महिलाओं को श्रम सम्मान दिया।

उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से संचालित विभिन्न हितकारी योजनाओं में क्रमश: चिकित्सा सहायता योजना के अन्तर्गत 15 श्रमिकों को 45000, कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत 05 श्रमिकों को 275000, शिशु, मातृत्व एवं बालिका हितलाभ योजना के तहत 06 श्रमिकों को 2,58000, निर्माण कामगार मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना के अन्तर्गत 03 श्रमिकों को 600000 और निर्माण कामगार अन्त्येष्टि सहायता योजना के तहत 03 श्रमिकों को 75000 का हितलाभ दिया गया। विधायक गुप्ता ने निर्माण श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। सहायक श्रमायुक्त डॉ. हरिश्चंद्र सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी रेनू यादव उपस्थित रहीं।

..........

बच्चों के साथ भावी शिक्षकों का बढ़ाया हौसला

उन्नाव: अचलगंज क्षेत्र के कोरारीकलां में असहाय व निर्धन परिवार के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ रहे भावी शिक्षकों का यातायात निरीक्षक प्रदीप कुमार ने हौसला अफजायी किया। गांव में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए शिक्षा जागरुकता रैली भी निकाली गई। इस दौरान जीआरपी सिपाही रोहित कुमार ने कहा कि हर हाथ में कलम की मुहिम के तहत यह कार्य किया जा रहा है। बच्चों को यातायात नियमों एवं कोविड-19 महामारी से बचाव के उपाय बताएं गए। राजेश सिंह, राजवीर सिंह, प्रदीप, बसंत, रंजीत, मंगल व ग्राम प्रधान माला चौधरी व पूर्व प्रधान धर्मेंद्र सिंह, प्रेम शंकर बाजपेई आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी