डेंगू से महिला की मौत, 14 और मिले मरीज

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले में हर दिन डेंगू का हमला तेज होता जा रहा है। गुरुवार को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 03:53 AM (IST)
डेंगू से महिला की मौत, 14 और मिले मरीज
डेंगू से महिला की मौत, 14 और मिले मरीज

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले में हर दिन डेंगू का हमला तेज होता जा रहा है। गुरुवार को जिला अस्पताल में हुई जांच में एक तथा निजी पैथोलॉजी में जांच कराने वाले 13 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं शहर के एक नर्सिंगहोम में भर्ती डेंगू पीड़ित महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई।

डेंगू के कहर का आलम यह है कि जिला अस्पताल में अब तक 238 लोगों की जांच की गई है। इसमें 101 को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। सिविल लाइंस की रहने वाली डेंगू से पीड़ित महिला को स्वजन ने दरोगा बाग स्थित एक नर्सिंगहोम में तीन दिन पहले भर्ती कराया था। गुरुवार सुबह इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई। वहीं जिला अस्पताल में डॉक्टर की सलाह पर डेंगू की संभावना देखते हुए तीन लोगों की जांच की गई जिसमें बेहटा अचलगंज निवासी महिला डेंगू पॉजिटिव मिली। जबकि प्राइवेट पैथोलॉजी में 13 लोगों को डेंगू से संक्रमित पाया गया।

-----

मलेरिया की स्लाइड बना विभाग भूल जाता रिपोर्ट देना

- डॉक्टर बुखार से पीड़ित मरीजों को डेंगू व मलेरिया की जांच की सलाह देते है। जिला अस्पताल डायग्नोस्टिक सेंटर में जांच कराने वालों को तो रिपोर्ट मिल जाती है लेकिन जो मलेरिया विभाग स्लाइड बनवाता है उसकी रिपोर्ट भी नहीं दी जाती है।

...........

टीबी मरीजों की खोज को फिर चलेगा एसीएफ अभियान

- कोरोना की वैश्विक महामारी को देखते हुए लॉकडाउन में टीबी मरीजों की खोज के लिए चलाया जा रहा एसीएफ अभियान बंद हो गया था। स्वास्थ्य मंत्री ने अभियान को शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही क्षयरोग विभाग ने एसीएफ अभियान का माइक्रोप्लान बनाना शुरू कर दिया है। टीबी रोग उन्मूलन अभियान के तहत शासन ने एक नवंबर से पुन: एसीएफ (एक्टिव केस फाइंडिग ) अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके तहत क्षयरोग विभाग की टीमें घर घर जाकर टीबी के रोगी खोजेगी। दस दिन तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री एक नवंबर को करेंगे।

chat bot
आपका साथी