कार्य रोस्टर की अनदेखी और अधूरे अभिलेखों से करेंगे गांव का विकास

जागरण संवाददाता उन्नाव मुख्य विकास अधिकारी ने लगभग 10 माह पहले मुख्यालय से लेकर ब्लॉक तक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 05:24 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:02 AM (IST)
कार्य रोस्टर की अनदेखी और अधूरे अभिलेखों से करेंगे गांव का विकास
कार्य रोस्टर की अनदेखी और अधूरे अभिलेखों से करेंगे गांव का विकास

जागरण संवाददाता, उन्नाव: मुख्य विकास अधिकारी ने लगभग 10 माह पहले मुख्यालय से लेकर ब्लॉक तक अधिकारियों व कर्मियों का आवागमन व बैठकों को लेकर रोस्टर तय किया था। इसे अब तक अमल में नहीं लाया गया है। रोस्टर की अनदेखी का असर यह रहा कि ग्राम पंचायतों में वह आवश्यक अभिलेख तक तैयार नहीं किए जा सके। इनके माध्यम से गांव के विकास का पैमाना जांचा जा सकता था। सीडीओ के निरीक्षण में खुली इस हकीकत के बाद उच्चाधिकारी का पारा चढ़ चुका है।

सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने पूर्व में किए निरीक्षण के दौरान बीघापुर ब्लॉक का ग्रांट रजिस्टर तृतीय मई, 2020 तक ही पूर्ण पाया था। वहीं, ग्रांट रजिस्टर द्वितीय 11 जून तक पूर्ण है। ब्लॉक का ग्रांट रजिस्टर प्रथम बना ही नही है। इसके अलावा ग्राम पंचायत सचिव किस दिन किस ग्राम पंचायत में उपस्थित रहेंगे। इसका रोस्टर भी नहीं बना मिला जबकि, इस बाबत सीडीओ कई बार लिखित व मौखिक निर्देश दे चुके हैं। बीघापुर की तरह अन्य ब्लॉकों में ग्रांट रजिस्टर द्वितीय एवं तृतीय पूर्ण नही हैं। सीडीओ ने इन अभिलेखों को भी पूरा करने की हिदायत देकर चेक कराने को कहा है। ग्राम पंचायतों की दीवारों पर बताएं कब मौजूद रहेंगे ग्राम पंचायत सचिव

सीडीओ ग्राम पंचायत सचिवों को किस गांव में कब रोस्टर के मुताबिक मौजूद रहना है। इसकी जानकारी इन गांव की दीवारों पर बताने को कहा है।

chat bot
आपका साथी