आज से स्कूलों में पढ़ेंगे नौनिहाल, बावजूद तैयार नहीं

जागरण संवाददाता उन्नाव कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन में बंद हुए शिक्षण संस्थान धीर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:10 PM (IST)
आज से स्कूलों में पढ़ेंगे नौनिहाल, बावजूद तैयार नहीं
आज से स्कूलों में पढ़ेंगे नौनिहाल, बावजूद तैयार नहीं

जागरण संवाददाता, उन्नाव: कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन में बंद हुए शिक्षण संस्थान धीरे-धीरे खुल रहे हैं। आज से पांचवीं तक की कक्षाओं में शिक्षण कार्य शुरू कराए जाने के साथ शैक्षिक सत्र 2021-22 को लेकर दाखिले को लेकर रजिस्ट्रेशन होने लगेंगे। लगभग 11 महीने बाद स्कूलों में नौनिहालों के पड़ने जा रहे कदम को यादगार बनाने के लिए शासन ने कई महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए पूरे स्कूल की सजावट करते हुए बच्चों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिए जाने के लिए कहा है। इतना ही नहीं, पहले दिन बच्चों की पसंद का भोजन मिड-डे मील में पकेगा, यह निर्देश भी हैं। बावजूद जिला बेसिक शिक्षा मुख्यालय और ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर महज खानापूर्ति की जा रही। इसकी बानगी नगर क्षेत्र के साथ सुमेरपुर, गंजमुरादाबाद, सिकंदरपुर कर्ण, फतेहपुर चौरासी, बांगरमऊ, हसनगंज विकासखंड के ज्यादातर विद्यालय हैं। कुछ स्कूलों तक ही तैयारियां सिमट कर रह गई हैं। करीब 370 विद्यालय ऐसे हैं जहां इज्जतघर बदहाल हैं।

----------------

केस-1

- नगर क्षेत्र कंपोजिट विद्यालय में प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों के लिए जो इज्जतघर हैं, वह बदहाल हैं। जिन्हें कंपोजिट ग्रांट के तहत दुरुस्त कराया जाना था। 50 हजार रुपये बच्चों की सुविधाओं व छोटी-छोटी जरूरतों पर खर्च होना था, लेकिन इज्जतघर नहीं बदल सके।

----------------

केस-2

- प्रावि गुलाब पुरवा विकासखंड गंजमुरादाबाद। जहां बालक-बालिका के लिए जो इज्जतघर बना है उसके पीछे की बाउंड्री टूटी है। जिसे ठीक करना शायद स्कूल प्रबंध समिति ने ठीक नहीं समझा। बाउंड्री की दीवार टूटी होने से बच्चे असुरक्षित हैं।

--------------

केस-3

- प्राथमिक विद्यालय सहजनी सिकंदरपुर कर्ण। यहां बच्चों के लिए इज्जतघर खुले में बना है। बाउंड्रीवाल न होने से आसपास के लोग स्कूल परिसर से ही आते-जाते हैं। बच्चों की सुरक्षा व सुविधाओं को लेकर शिक्षाधिकारी गंभीर नहीं।

--------------

11 महीने बाद बदहाल स्कूल में पढ़ेंगे नौनिहाल

- जिले में 3137 स्कूलों में 1746 स्कूलों की दशा ज्यादा खराब है। इसमें नगर क्षेत्र का कंपोजिट स्कूल, किला उच्च प्रावि, सिकंदरपुर कर्ण का महेशखेड़ा उच्च प्रावि, सहजनी, सरैया सहित हसनगंज, बांगरमऊ, गंजमुरादाबाद, नवाबगंज ब्लाक के ज्यादातर स्कूल हैं।

chat bot
आपका साथी