आज से होगा गांव-गांव कोविड वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता उन्नाव सोमवार 21 जुलाई से जिले के छह ब्लाकों के 259 गांवों में कोविड वै

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:44 PM (IST)
आज से होगा गांव-गांव कोविड वैक्सीनेशन
आज से होगा गांव-गांव कोविड वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सोमवार 21 जुलाई से जिले के छह ब्लाकों के 259 गांवों में कोविड वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा। छह क्लस्टर में विभक्त गांवों में टीकाकरण के लिए 58 सचल टीमें लगाई हैं। सभी गांवों में शनिवार व रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने बुलावा पर्ची बांटी। इस विशेष अभियान में पायलट प्रोजेक्ट में चिह्नित सभी गांवों में टीकाकरण किया जाना है। बुलावा टीमों और मोबिलाइजेशन में लगाई गई टीमें को प्रशिक्षित कर क्षेत्र में जागरूकता के लिए उतारा गया है।

प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने बताया कि 259 मोबिलाइजेशन टीमें बनी हैं जिन्हें अपने-अपने गांवों में ग्रामीणों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करना है। उन्होंने ने बताया कि आज 21 जून से जिले के छह ब्लाकों अचलगंज, नवाबगंज, हसनगंज, मियागंज, बांगरमऊ और सफीपुर को पायलट प्रोजेक्ट कोविड वैक्सीनेशन अभियान में शामिल किया गया है जिनमें वैक्सीनेशन शुरू होगा। इन ब्लाकों के 259 गांव में सचल टीमें गांव पहुंच टीका लगाएंगी।

-----

नहीं कराना होगा ऑनलाइन पंजीकरण

- प्रतिरक्षण अधिकारी ने पायलट प्रोजेक्ट में वैक्सीन लगाने के लिए जो गांव शामिल हैं उनके निवासियों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी। आधार कार्ड की प्रति साथ में रखनी होगी।

-----

ब्लाक अस्पताल से रवाना होगी टीमें

- प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने बताया कि अस्पतालों से 58 सचल टीमें टीकाकरण के लिए सोमवार सुबह रवाना की जाएंगी। मोबिलाइजेशन टीमों के सहयोग से वह टीकाकरण करेंगी।

.......

हर ब्लाक को दस सेक्टर में बांटा

- डीएम रवींद्र कुमार ने 21 से 30 जून तक छह ब्लाक क्षेत्र के 259 गांवों में चलने वाले टीकाकरण अभियान में हर ब्लाक को 10 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी ब्लाकों में एक टीम जागरूकता हेतु और एक टीम वैक्सीनेशन हेतु होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानों और क्षेत्र के गणमान्य लोगों से समन्वय बना कर टीकाकरण का कार्य करायें। डीएम ने कहा वैक्सीनेशन के लिए यह अनुकूल समय है।

chat bot
आपका साथी