मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीणों में नाराजगी

कस्बा औरास समेत ग्रामीण क्षेत्रों में खनन माफिया पुलिस की मिलीभगत से मिट्टी का अवैध खनन कर राजस्व को क्षति पहुंचा रहे। खनन को लेकर दौड़ रहे जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली से बीते दिनों नदौली गांव की नवनिर्मित सड़क ध्वस्त हो गई। जिसे लेकर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 06:04 AM (IST)
मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीणों में नाराजगी
मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीणों में नाराजगी

संवाद सूत्र, औरास: कस्बा औरास समेत ग्रामीण क्षेत्रों में खनन माफिया पुलिस की मिलीभगत से मिट्टी का अवैध खनन कर राजस्व को क्षति पहुंचा रहे हैं। खनन को लेकर दौड़ रहे जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली से बीते दिनों नदौली गांव की नवनिर्मित सड़क ध्वस्त हो गई। जिसे लेकर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है।

उनका कहना है कि प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र के नदौली के मजरा मानसिंह खेड़ा गांव खनन माफिया बेखौफ होकर जेसीबी मशीन से भुडकुंडी गांव के एक भट्ठे पर ट्रैक्टर से दिन रात मिट्टी खोद उसे डंप कर रहे। दो दिनों से दिन में मिट्टी खोद ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी डाली जा रही। जिससे ट्रैक्टर से उड़ने व गिरने वाली मिट्टी से सड़क पर चलना दूभर हो गया है। कुछ दिन पूर्व ग्रामीणों ने पुलिस से इसकी शिकायत की। पुलिस ने मौके से एक जेसीबी और तीन डंफर थाने ले आई। बाद में एक चर्चित सिपाही द्वारा मामले को मैनेज कर डंफर व जेसीबी मशीन को जाने दिया गया। एक सप्ताह बाद दोबारा मानसिंह खेड़ा गांव में एक दर्जन ट्रैक्टर लगा दो दिनों से खनन किया जा रहा है। ट्रैक्टर निकलने से नदौली गांव की नवनिर्मित सड़क भी ध्वस्त हो गई है। कस्बा औरास में भी रात में खनन माफिया खनन कर सरकार को लाखों का चूना लगा रहे हैं। इस संबंध में थाना प्रभारी ओमप्रकाश रजक ने बताया कि मानसिंह खेड़ा गांव में भट्ठा स्वामी जिस जमीन पर मिट्टी खोदाई कर भट्ठे पर डंप कर रहा वहां की रायल्टी है। कस्बे में खनन की कोई सूचना नहीं मिली है। कोई शिकायत करता है तो खनन विभाग को सूचना दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी