छह ब्लाकों के 259 गांवों में 21 जून को होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता उन्नाव वैसे से ग्रामीण क्षेत्रों में घर के पास मतदान केंद्रों की तर्ज पर टीक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:32 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:32 PM (IST)
छह ब्लाकों के 259 गांवों में 21 जून को होगा टीकाकरण
छह ब्लाकों के 259 गांवों में 21 जून को होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, उन्नाव : वैसे से ग्रामीण क्षेत्रों में घर के पास मतदान केंद्रों की तर्ज पर टीकाकरण अभियान एक जुलाई से चालू होगा। उसके पहले 21 जून को जिले के छह ब्लाक क्षेत्र के 259 गांवों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कोविड वैक्सीनेशन होगा। इसका आदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दिया है। गांवों में टीकाकरण अभियान चलाने से पूर्व इस बार मोबिलाइजेशन टीमों को गांव में तीन दिन प्रचार-प्रसार करना होगा। इस टीम में प्रधान, लेखपाल, शिक्षक, एएनएम और पंचायतराज विभाग के कर्मचारी शामिल होंगे। टीकाकरण से दो दिन पूर्व आशा बहू और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को घर-घर पहुंचे बुलावा पर्ची देनी होगी। प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि एक तरह से वृहद अभियान का इसमें पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

-----------

58 टीमें ब्लाकों में करेंगी वैक्सीनेशन

- पायलट प्रोजेक्ट के तहत छह ब्लाकों के 259 गांवों में वैक्सीनेशन करने के लिए 58 टीमें वैक्सीनेशन में लगाई गई हैं। अचलगंज के 41 , सफीपुर के 62, मियागंज के 32, हसनगंज के 36, बांगरमऊ 52, नवाबगंज के 36 गांवों में टीकाकरण होगा।

---------

हर ब्लाक पर होगी एक क्यूआरटी टीम

- प्रतिरक्षण अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि सभी एमओआइसी अस्पताल पर रहेंगे। आकस्मिक सेवा के लिए एक टीम अस्पताल में रहेगी, जबकि एक क्विक रिस्पांस टीम मोबाइल रहेगी। जो एइएफआइ की सूचना पर संबंधित गांव पहुंचेगी।

..........

3789 क्षयरोगियों का लगेगी वैक्सीन

- टीकाकरण अभियान के तहत अब क्षयरोगियों को कोविड का टीका लगवाने की तैयारी की जा रही है। जिले में 3789 क्षयरोगी हैं, जिला प्रतिरक्षण एवं क्षयरोग अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित है इस लिए सभी को बिना किसी झिझक के टीका लगवाना चाहिए इसके लिए एसटीएलएस के माध्यम से मरीजों को प्रेरित किया जा रहा है।

.........

निजी अस्पतालों में 1410 रुपये में लगेगी कोवैक्सीन

- सरकार ने एकबार फिर निजी अस्पतालों को कोविड टीकाकरण करने की अनुमति दे दी है। कोवैक्सीन के 1410 और कोविशील्ड के 780 रुपया ओर स्पूतनिक का टीका लगवाने के लिए 1145 देने होंगे। इसबार जो रेट निर्धारित किए गए हैं वह पहले से कई गुना अधिक हैं। सीएमओ ने कहा कि जो अस्पताल वैक्सीन लगाना चाहेंगे उन्हें एडवांस पैसा देकर वैक्सीन खरीदनी होगी और वैक्सीनेशन का पोर्टल डाटा फीड करना होगा तभी दूसरी बार वैक्सीन दी जाएगी। प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने बताया कि निजी अस्पताल शासन से घोषित रेट पर टीकाकरण करेंगे उन्हें 150 रुपया प्रति डोज मिलेगा यह पैसा वैक्सीन खरीदने के समय काट कर अस्पताल शेष धन जमा करेंगे।

-----

अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों को जिला अस्पताल में लगेगा दूसरा टीका

- अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले ऐसे यात्री जिन्होंने कहीं से पहली डोज लगवाई हो उन्हें दूसरी डोज जिला अस्पताल में लगाई जाएगी। यह आदेश अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जारी किया है।

chat bot
आपका साथी