उन्नाव को टाउन ऑफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस की मिलेगी पदवी

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले में औद्योगिक उत्पादों के निर्यात की कार्ययोजना को लेकर महत्वपूण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:47 PM (IST)
उन्नाव को टाउन ऑफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस की मिलेगी पदवी
उन्नाव को टाउन ऑफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस की मिलेगी पदवी

जागरण संवाददाता, उन्नाव: जिले में औद्योगिक उत्पादों के निर्यात की कार्ययोजना को लेकर महत्वपूर्ण बिदुओं पर विचार के दौरान जिले के प्रमुख निर्यातकों के बीच संयुक्त महानिदेशक और डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड रीजनल अथारिटी कानपुर ने उन्नाव को टाउन ऑफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस के रूप में स्थापित किए जाने के सुझाव का स्वागत किया। महानिदेशक ने कहा कि इस पदवी के लिए प्रपोजल भेजा जाए।

गुरुवार को मुख्य विकास अधिकारी डॉ राजेश कुमार प्रजापति तथा अमित कुमार, संयुक्त महानिदेशक, डायरेक्टर जनरल आफ फारेन ट्रेड रीजनल अथारटी, कानपुर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक हुई। सीडीओ कार्यालय कक्ष में जिले के प्रमुख निर्यातक सम्मिलित हुए। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न समस्याओं पर विचार करते हुए सुझाव भी आमंत्रित किये गये। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिक वर्कशॉप आयोजित कराने का अनुरोध किया। इससे कारीगरों व उद्यमियों में इस संबंध में जागरुकता लायी जा सके। बैठक में अशरफ रिजवान ने सीईटीपी के उच्चीकरण, जैद आलम ने एसटीपी, हिमांशू तिवारी ने अवस्थापना सुविधाओं, पल्लवी, क्षेत्रीय निदेशक, सीएलई ने ब्राडिग पेटेन्ट अभिलेखों के सरलीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। कहा कि इन मुद्दों पर वर्कशॉप आयोजित कराई जाए। फैजान उस्मानी की बीआईएस सरलीकरण सुझाव के सम्बंध में भी चर्चा की गयी। उपायुक्त उद्योग, सविता भारती रंजन, आलोक श्रीवास्तव, पीके आनंद, एलडीएम, फहद करीम, रोचना श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त उद्योग आदि उपस्थित रहे।

--------------

उन्नाव को नहीं मिला जीआई टैग

- संयुक्त महानिदेशक ने बताया कि कानपुर लेदर गुड्स व लखनऊ जरी-जरदोजी को जीआई टैग प्राप्त है। लेकिन उन्नाव में व्यापक पैमाने पर जरी व चमड़े का कार्य होने के बाद भी जीआई टैग के प्रयास नहीं हो पाये हैं। उन्होंने इस दिशा में आवेदन करने का निर्यातकों व सीएलई से अनुरोध किया।

chat bot
आपका साथी