उन्नाव और लखनऊ ने जीत से की शुरुआत

23वीं अंतर्जनपदीय पुलिस प्रतियोगिता के राउंड राबिन लीग मैच की बुधवार को पं दीन दयाल स्पोर्टस स्टेडियम में शुरूआत हो गई। पहले दिन उन्नाव व लखनऊ ने मैच जीतकर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 12:17 AM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:06 AM (IST)
उन्नाव और लखनऊ ने जीत से की शुरुआत
उन्नाव और लखनऊ ने जीत से की शुरुआत

मेरठ, जेएनएन। शहर में सौ से अधिक पार्को की हालत बदतर है। जहां बच्चों को खेलना चाहिए वहां पर अजगर जैसे सांप और नेवले घूम रहे हैं। सर्दियों के दिनों में मोहल्लों के बीच मौजूद पार्क में लोग धूप लेने को जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। कचरे और मलबे के ढेर लगे हुए हैं। यह जानते हुए भी जिम्मेदार नींद में है।

शहर के जागृति विहार सेक्टर सात के भूषण त्यागी के मकान के सामने पार्क में कचरे का ढेर लगा है। यहां पर एक झूला है जिसके चारों ओर गंदगी फैली है। बच्चे चाहकर भी झूले तक नहीं जा सकते हैं। सेक्टर सात में ही गर्ग कृष्णा स्टोर के सामने पार्क में कार पार्किंग हो रही है। मलबे के ढेर लगे हुए हैं। बड़ी-बड़ी घास खड़ी हो गई है। जिसके कारण पार्क में अजगर जैसे सांप दिखाई दे रहे हैं। नेवला घूमते रहते हैं। लोग बताते हैं कि अक्सर सांप घरों तक आ जाते है। शास्त्रीनगर के शिव पार्क में भी कूड़े का अंबार लगा है। ये पार्क उदाहरण हैं कि नगर में करीब सौ से अधिक पार्को का यही हाल है। इनमें न बाउंड्रीवाल है, न बच्चे खेल सकते हैं और न महिलाएं-बुजुर्ग सर्दियों में धूप सेंक सकते हैं। पार्क में व्यायाम भी नहीं कर पा रहे हैं।

उद्यान व निर्माण विभाग नहीं निभा रहे जिम्मेदारी

उद्यान विभाग के जिम्मे है पार्क का रख-रखाव करना, पेड़ों की बढ़ती डाल की कटिंग कराना, कटिंग से निकली पत्ती की कंपोस्टिंग करना, पार्क की घास की कटाई कराना है तो निर्माण विभाग को पार्क की रंगाई-पुताई, झूले, बेंच की व्यवस्था करना, बाउंड्रीवाल का निर्माण करना आदि जिम्मेदारी है। लेकिन दोनों ही विभाग अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन नहीं कर रहे हैं।

योजना और बजट पर्याप्त, बने बेपरवाह

पाकरें के सौंदर्यीकरण के लिए न योजना की कमी है और न बजट की। मॉडल पार्क, ऑक्सीजन पार्क विकसित करने की नई योजनाएं हैं तो वहीं, 2016-17 से अमृत योजना लागू है। अमृत योजना के तहत मंगल पांडेनगर पार्क, सामुदायिक पार्क शास्त्रीनगर, जागृति विहार सेक्टर एक का पार्क, सूरजकुंड पार्क, लेडीज पार्क, जैदी सोसायटी पार्क और लोहिया पार्क आदि को विकसित करने के लिए करीब 10 करोड़ रुपये का बजट है। तीन साल से काम ही चल रहा है। वहीं, दर्जन भर पाकरें के प्रस्ताव की फाइलें टेंडर के इंतजार में पड़ी हुई हैं।

वर्जन:--

--पार्को के सौंदर्यीकरण का प्लान बनाया गया है। उद्यान विभाग और निर्माण विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सौंदर्यीकरण के साथ कंपोस्टिंग भी शुरू कराई जाएगी। जल्द ही रुके हुए प्रस्तावों के टेंडर भी किए जाएंगें।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगर आयुक्त।

chat bot
आपका साथी