अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी, मिलीं खामियां

जागरण संवाददाता उन्नाव शासन के निर्देश पर डीएम रवींद्र कुमार ने मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 12:17 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:17 AM (IST)
अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी, मिलीं खामियां
अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी, मिलीं खामियां

जागरण संवाददाता, उन्नाव : शासन के निर्देश पर डीएम रवींद्र कुमार ने मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में स्वास्थ्य अधिकारियों की सात टीमें गठित कर पूरे जनपद के अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच कराई। जिले के 34 में से 31 केंद्रों पर पहुंच विशेष टीमों ने पीसीपीएनडीटी के नियमों के पालन की जांच पड़ताल की। निरीक्षण में कई सेंटर में बड़ी खामियां मिली हैं। सबसे अधिक कमियां नवाबगंज ब्लाक व हसनगंज तहसील क्षेत्र में संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर मिली है। सीएमओ जांच रिपोर्ट संकलित करा विस्तृत रिपोर्ट तैयार करा डीएम को सौंपेंगे। डीएम जांच रिपोर्ट शासन को भेजेंगे माना जा रहा है कई केंद्रों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है।

डीएम ने एसडीएम और अतिरिक्त मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की सात टीमें गठित कर अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच कराई। निरीक्षण अभियान की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तब मिली जब मजिस्ट्रेट ने उन्हें बुलाया। एसडीएम व अतिरिक्त मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में मेडिकल टीमों ने शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटरों का निरीक्षण किया। शहर में एसडीएम सदर सत्यप्रिय सिंह के नेतृत्व में पीसीपीएनडीटी के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. तन्मय कक्कड़ ने नौ जांच केंद्रों की चेकिग की जिसमें अस्पताल के सामने संचालित एक केंद्र का संचालक ताला बंद कर निकल गया।

जांच के दौरान मरीजों की संख्या का ब्योरा जुटाया गया। सभी केंद्रों के लाइसेंस को भी देखा गया। चकलवंशी में जांच की भनक पाकर केंद्र संचालक ताला बंद कर निकल गया।

एसडीएम हसनगंज प्रदीप कुमार के नेतृत्व में डॉ. वीके गुप्ता व अन्य के साथ नवाबगंज ब्लाक क्षेत्र के नवाबगंज स्थित दो सेंटरों की जांच की। दोनों सेंटरों को मानकों के विपरीत चलते पाया गया। इसमें एक केंद्र का संचालक वैध दस्तावेज नहीं दिखा पाया। दूसरे केंद्र में सोनोलॉजिस्ट नहीं के स्थान पर दूसरा डॉक्टर अल्ट्रासाउंड करते पाया गया।

------

अधिकारियों को देख खिसकी आशा बहू

जिला अस्पताल के सामने आदर्शनगर रामलीला ग्राउंड जाने वाले एक जांच केंद्र में जब टीम पहुंची तो वहां कई आशा बहू प्रसूताओं को महिला अस्पताल से लेकर जांच कराने के लिए खड़ी थी। एसीएमओ को देखते ही वह प्रसूताओं को छोड़ खिसक गई।

---------------------

सभी जांच टीमों की रिपोर्ट संकलित करा विस्तृत आख्या बनवा रहा हूं। उसके बाद भी पता चलेगा कितने केंद्र पर कार्रवाई की जाएगी। पहले डीएम के माध्यम से शासन को रिपोर्ट दी जाएगी।

डॉ. कैप्टन आशुतोष कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी