लॉकडाउन के बाद ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

लॉकडाउन खुलने के बाद पटरी पर लौटने वाली एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें पहले से ज्यादा तेज दौड़ेंगी। क्योंकि ट्रैक को मजबूती देने के साथ रेलवे ने पुराने स्लीपर और ट्रैक को बदलना शुरू किया है। अजगैन-सोनिक के बाद उन्नाव- मगरवारा के बीच हाईस्पीड ट्रैक बिछाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 06:25 PM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 06:03 AM (IST)
लॉकडाउन के बाद ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार
लॉकडाउन के बाद ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : लॉकडाउन खुलने के बाद पटरी पर लौटने वाली एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें पहले से ज्यादा तेज दौड़ेंगी। ट्रैक को मजबूती देने के साथ रेलवे ने पुराने स्लीपर और ट्रैक को बदलना शुरू किया है। अजगैन-सोनिक के बाद उन्नाव- मगरवारा के बीच हाईस्पीड ट्रैक बिछाए जा रहे हैं।

गुरुवार सुबह कानपुर-लखनऊ रेल रूट के साथ उन्नाव जंक्शन से जुड़े बालामऊ रूट पर ट्रैक मरम्मत कार्य कराया गया। सफीपुर-मियागंज के बाद माखी सफीपुर सड़क मार्ग स्थित क्रॉसिग (19-सी) पर ट्रैक ओवर हालिग (मरम्मत) कार्य किया गया। वरिष्ठ खंड अभियंताओं की मौजूदगी में क्रॉसिग पर ट्रैक को उखाड़ते हुए गिट्टी मिट्टी की छनाई कराकर अनुरक्षण कार्य कराया गया। सुबह करीब नौ बजे से शुरू हुए कार्य की वजह से क्रॉसिग को यातायात के लिए बंद रख गया। शुक्रवार को माखी स्टेशन यार्ड की क्रॉसिग (10सी) पर कार्य कराया जाएगा। जिस कारण क्रॉसिग रोड यातायात के लिए सुबह नौ से शाम करीब पांच बजे तक बंद रहेगी।

----------

उन्नाव में मैनुअल बदले जाएंगे ट्रैक

- लखनऊ रेल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि 'कोविड-19' की वजह से लॉकडाउन में पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है। वहीं कानपुर लखनऊ रूट पर अजगैन-सोनिक के बीच रेलपथ विभाग उन्नाव द्वारा हाईस्पीड ट्रैक बिछाने का कार्य अप लाइन में पूरा हो चुका है। 160 किमी रफ्तार के यह ट्रैक व स्लीपर हैं। अभी 120 किमी रफ्तार के ट्रैक स्लीपर ही सेक्शन में हैं। सोनिक के बाद उन्नाव यार्ड को छोड़कर आगे के हिस्से में करीब तीन किमी तक हाईस्पीड ट्रैक बिछा दिया गया है। उन्नाव में मैनुअल तरीके से ट्रैक स्लीपर बदले जाएंगे। जिन सेक्शन में ट्रैक स्लीपर बदले जा चुके हैं वहां ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पास होंगी।

chat bot
आपका साथी