शुक्लागंज में सरैया क्रॉसिंग बंद न होने से सात मिनट खड़ी रही ट्रेन, लगा भीषण जाम

संवाद सहयोगी शुक्लागंज रविवार दोपहर लगभग एक बजे सरैया रेलवे क्रॉसिग का गेट नहीं बंद ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 11:12 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 11:12 PM (IST)
शुक्लागंज में सरैया क्रॉसिंग बंद न होने से सात मिनट खड़ी रही ट्रेन, लगा भीषण जाम
शुक्लागंज में सरैया क्रॉसिंग बंद न होने से सात मिनट खड़ी रही ट्रेन, लगा भीषण जाम

संवाद सहयोगी, शुक्लागंज: रविवार दोपहर लगभग एक बजे सरैया रेलवे क्रॉसिग का गेट नहीं बंद हो सका। जिससे अप ट्रैक पर कानपुर की ओर जा रही गोरखपुर-तिरुवनंतपुरम एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन क्रासिग के निकट खड़ी हो गई। ट्रेन खड़ी होने की सूचना राहगीरों ने गेटमैन को दी। जिस पर गेटमैन ने क्रॉसिग बंद कर ट्रेन चलाने के लिए हरी झंडी लोको पायलट को दिखाई। ट्रेन करीब सात मिनट तक खड़ी रही। जिससे यात्री परेशान रहे। उसके बाद डाउन ट्रैक से एक और मालगाड़ी निकली। लगातार दो ट्रेन निकलने के बाद क्रासिग करीब 14 मिनट तक बंद रही। जिससे जाम की स्थिति बनी।

सरैया क्रॉसिग से मरहला चौराहे तक व दूसरी ओर चंपापुरवा लिक मार्ग तक वाहनों की लाइन लग गई। ट्रेन निकलने पर क्रॉसिग खुलने के बाद जल्दी निकलने के चक्कर में वहां वाहन भीषण जाम में फंसे। एक घंटे तक जाम से लोग जूझते रहे। जाम देख मरहला चौराहे पर तैनात पुलिस कर्मी वहां पहुंचे, उन्होंने जाम खुलवाया। गेटमैन एसके बाजपेई ने बताया कि दोपहर करीब 12:57 बजे गोरखपुर से तिरुवनंतपुरम जा रही स्पेशल ट्रेन क्रासिग बंद न होने से कुछ दूर पहले खड़ी हो गई। जिसकी सूचना कानपुर पुल बायां किनारा रेलवे स्टेशन मास्टर ने उन्हें नहीं दी। राहगीरों की सूचना पर उन्होंने क्रासिग बंद कर ट्रेन को दोपहर 1:04 बजे पास कराया। उसके बाद डाउन ट्रैक से एक मालगाड़ी निकली। इस दौरान लगभग 14 मिनट तक क्रासिग बंद रहने से दोनों तरफ वाहनों की लाइन लग गई। क्रासिग खुलते ही जाम लग गया।

.......

चार घंटे का ब्लॉक लेकर दुरुस्त कराए अप व डाउन ट्रैक

जागरण संवाददाता, उन्नाव : ठंड बढ़ने के साथ ही रेलवे ने ट्रैक को लेकर सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। रेल संरक्षा के मद्देनजर ट्रैक के जोड़ पर रविवार को वेल्डिंग का काम कराया गया। कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर उन्नाव जंक्शन की पूर्वी केबिन के पास रविवार को चार घंटे का ब्लॉक लेकर अप व डाउन लाइन पर काम हुआ। इस दौरान कानपुर आने वाली ट्रेनें सोनिक स्टेशन पर रोकी गईं। लखनऊ छोर की ट्रेनें उन्नाव व मगरवारा स्टेशन के बीच रोक कर कॉशन देकर निकाली गई। रेलपथ विभाग के वरिष्ठ इंजीनियर की निगरानी में अप लाइन में सुबह करीब 9.45 से 11.45 बजे तक ब्लॉक लेकर दो जगह पर ट्रैक के जोड़ पर वेल्डिग कराई गई। डाउन लाइन में भी यह काम अपराह्न एक से शाम तीन बजे तक कराया गया। करीब चार घंटे का ब्लॉक दो चरणों में लिया गया। इससे अप व डाउन दोनों छोर की ट्रेनें बाधित हुईं। हालांकि, इनमें यात्री ट्रेनों की संख्या कम रही। सबसे ज्यादा असर मालगाड़ियों के परिचालन पर पड़ा। रेलपथ इंजीनियर रमेश यादव ने बताया कि उन्नाव जंक्शन की पूर्वी केबिन के पास ट्रैक के जोड़ पर वेल्डिंग की गई। शाम 3.30 बजे ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो गया।

chat bot
आपका साथी