दवाओं की कालाबाजारी पर रहेगी सख्ती

जागरण संवाददाता उन्नाव दूसरी लहर में मरीजों को जीवन रक्षक दवाओं पल्स आक्सीमीटर मास्क स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:49 PM (IST)
दवाओं की कालाबाजारी पर रहेगी सख्ती
दवाओं की कालाबाजारी पर रहेगी सख्ती

जागरण संवाददाता, उन्नाव : दूसरी लहर में मरीजों को जीवन रक्षक दवाओं, पल्स आक्सीमीटर मास्क सैनिटाइजर तक की कालाबाजारी का सामना करना पड़ा था। एंबुलेंस तक के लिए मनमाना किराया देना पड़ा था। तीसरी लहर में इस तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े इसको लेकर अभी से प्रशासन ने कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। इस बार कोविड के उपचार में प्रयोग की जाने वाली दवाओं, मास्क, सैनिटाइजर, इंजेक्शन आदि के रेट और स्टाक पर प्रशासन की सीधी नजर रहेगी। कालाबाजारी करने वालों पर नजर रखने के लिए भी विशेष टीमें बनाई गई हैं।

दूसरी लहर में रेमडेसिविर और फेवीपिराविर जैसी दवाओं के साथ ब्रांडेड कंपनी के सैनिटाइजर व हाइपो आदि की कालाबाजारी हुई थी। पल्स आक्सीमीटर, वेपोराइजर आदि बाजार से गायब हो गए। रेमडेसिविर इंजेक्शन तो तय कीमत से चार पांच गुना अधिक कीमत पर बिका था। यही नहीं मरीजों को ले जाने के लिए निजी एंबुलेंस ने मनमाना किराया वसूला था।

-----

तय मेडिकल स्टोरों से मिलेगी किट

- तीसरी लहर की तैयारियों में प्रशासन ने इसको रोकने की रणनीति तैयार कर ली है। इसके लिए अलग-अलग टीमें भी बना दी गई हैं। डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि औषधि निरीक्षक के नेतृत्व में टीम गठित कर दी है। मेडिकल पर कोविड के रेट तय कर उनकी सूची बना ली गई। रेमडेसिविर इंजेक्शन और फेवीपिराविर जैसी दवाएं कोविड हास्पिटलों को ही दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि दूसरी लहर के समय ही यह व्यवस्था लागू कर दी थी हालांकि कुछ देर से लागू हुई थी। अगर तीसरी लहर आई तो तुरंत इसे चालू करा दूंगा।

----

किराया सूची एंबुलेंस पर होगी चस्पा

- डीएम ने बताया कि निजी एंबुलेंस चालक मरीजों से मनमाना किराया न वसूल सकें इसके लिए पहले से किराया निर्धारित है। एआरटीओ को एंबुलेंस पर किराया सूची लिखी है या नहीं यह चेक करने का निर्देश पहले ही दे चुका हूं।

------------------

- कोरोना की संभावित तीसरी लहर आई तो मरीजों को आक्सीजन, एंबुलेंस दवा आदि के लिए किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। इसकी तैयारी अभी से कर चुका हूं। संक्रमण शुरू होते ही इसे लागू करा दूंगा।

- रवींद्र कुमार, डीएम

chat bot
आपका साथी