विरोध और निर्विरोध के लिए माथा पच्ची

जागरण संवाददाता उन्नाव जिला पंचायत चुनाव के लिए नामांकन 13 अप्रैल से शुरू होंगे। यानी अभी भ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 12:21 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 12:21 AM (IST)
विरोध और निर्विरोध के लिए माथा पच्ची
विरोध और निर्विरोध के लिए माथा पच्ची

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिला पंचायत चुनाव के लिए नामांकन 13 अप्रैल से शुरू होंगे। यानी अभी भी करीब दो दिन शेष हैं। फिलहाल कौन चुनाव लड़ेगा और कौन बैठेगा, किसकी जीत होगी, किसे हार का मुंह देखना पड़ेगा, कुछ पता नहीं। इस सब के बाद भी जिला पंचायत के माध्यम से अपना साम्राज्य तैयार करने और बचाने की चाह रखने वालों ने चुनावी मैदान मारने के लिए जोड़ घटाना शुरू कर चुके हैं। सबसे पहले अधिकांश निर्विरोध निर्वाचन के लिए यहां वहां हाथ पैर मार रहे हैं, दूसरी तरफ चुनाव की तैयारी कर चुके लोग विरोधियों को मनाने के लिए उनकी वंदना शुरू करने में लग गए हैं।

जिला पंचायत सदस्य और वहीं से अध्यक्ष बनने का सपना संजोने वाले उम्मीदवार नामांकन प्रक्रिया पूरी होने तक निर्विरोध निर्वाचन के लिए सारा जोर लगाये हैं। ऐसा करने वाले अधिकांश वह लोग हैं जिन्होंने चुनाव जीतने से पहले ही जिले के प्रथम नागरिक बनने का सपना संजो लिया है। इसी कारण से जिले की चर्चित सीटों पर चुनाव लड़ने का दंभ भर रहे उम्मीदवार फिलहाल वहां से चुनाव मैदान में उतने की तैयारी कर चुके छोटे नेताओं को बड़े नेता किसी न किसी रूप में मैदान से हटा कर निर्विरोध निर्वाचित होने की जुगत में लगे हैं। ऐसे में अफवाह का बाजार भी गर्म हैं। कोई किसी को बैठना बता रहा है तो कोई किसी धन या दबंगई से बैठाने की तैयारी कर चुका है। हालांकि यह सभी चर्चाएं तब तक चर्चाएं ही रहेंगी जब तक नामांकन प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है। वैसे सबसे अधिक फिलहाल भाजपा समर्थित उम्मीदवारों की तरफ से ही है। वह विरोधियों को किसी न किसी रूप में चुनाव मैदान से हटाने के लिए जोर जुगत लगाने में जुटे हैं।

उत्तम चंद्र लोधी ने थामी सपा की साइकिल

संवाद सहयोगी, पुरवा: पंचायत चुनाव में टिकट को लेकर भाजपा में घमासान तेज हो गया है। इसी का नतीजा है कि पुरवा विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2017 में चुनाव लड़ चुके भाजपा नेता उत्तमचंद्र लोधी ने शनिवार को पार्टी पर कार्यकर्ताओं की अनदेखी व जिला पंचायत के चुनाव में टिकट वितरण पर प्रश्न चिह्न लगाकर लखनऊ में सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।

पुरवा विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी रहे उत्तमचंद्र लोधी ने भाजपा का साथ छोड़कर साइकिल चलाने का फैसला करते हुए सपा में शामिल हो गये। जिला पंचायत सदस्य के टिकट वितरण में कार्यकर्ताओं की अनदेखी व जमीनी कार्यकर्ताओं के साथ भेदभाव का आरोप लगाते हुए उत्तम चन्द्र लोधी ने सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के समक्ष सदस्यता ग्रहण किया। उत्तमचंद्र ने कहा कि भाजपा अपने मूल व पुराने लोगों को भूल चुकी है। प्रदेश में गांव और गरीब के सर्वांगीण विकास के लिए सपा ही जमीनी स्तर पर संघर्ष कर रही है।

chat bot
आपका साथी